विश्व कप : नीशम, डी ग्रांडहोम ने न्यूजीलैंड को बचाया (लीड-1)

बर्मिघम, 26 जून (आईएएनएस)| जिम्मी नीशम (नाबाद 97) और कोलिन डी ग्रांडहोम (64) के बीच छठे विकेट के लिए हुई 132 रनों की साझेदारी ने बुधवार को न्यूजीलैंड को आईसीसी विश्व कप-2019 के मैच में पाकिस्तान के खिलाफ जल्दी ढेर होने से बचा लिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने 83 रनों पर पांच विकेट खो दिए, लेकिन नीशम और डी ग्रांडहोम ने पाकिस्तानी गेंदबाजों का डटकर सामना किया और अपनी टीम को 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 237 रनों का स्कोर दिया।

नीशम का यह वनडे करियर का सर्वोच्च स्कोर भी है। उन्होंने 112 गेंदों का सामना किया और पांच चौके तथा तीन छक्के लगाए। वहीं डी ग्रांडहोम ने 71 गेंदों की पारी में छह चौका और एक छक्का मारा। इन दोनों ने ऐसे समय यह साझेदारी की, जब न्यूजीलैंड के 150 तक पहुंचने में भी मुश्किल लग रहा था।

एजबेस्टन मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में कीवी टीम को बैकफुट पर धकलेने की शुरुआत मोहम्मद आमिर ने की और फिर शाहीन अफरीदी हावी हो गए।

आमिर ने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर कीवी टीम के बड़े बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (5) को बोल्ड कर दिया। अफरीदी ने सातवें ओवर की दूसरी गेंद पर कोलिन मुनरो (12) को पवेलियन भेज न्यूजीलैंड का स्कोर 24 रनों पर दो विकेट कर दिया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले मैच में लगभग इसी स्थिति से टीम को बाहर निकालने वाली केन विलियम्सन (41) और रॉस टेलर की जोड़ी अब मैदान पर थी, लेकिन अफरीदी ने कहानी के दोहराव को रोका और टेलर को तीन रनों के निजी स्कोर से आगे नहीं जाने दिया। अफरीदी ने टॉम लाथम (1) को भी अपना शिकार बना कीवी टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 46 रन कर दिया।

अब सिर्फ विलियम्सन ही बचे थे, जो न्यूजीलैंड की नैया पार लगा सकते थे। वह नीशम के साथ मिलकर टीम के स्कोर में 37 रन ही जोड़ पाए थे कि लेग स्पिनर शादाब खान ने कप्तान को अपने कप्तान सरफराज के हाथों कैच कर रुखसत कर दिया।

यहां फिर पाकिस्तानी गेंदबाज डी ग्रांडहोम-नीशम की जोड़ी के सामने बेबस हो गए। यह साझेदारी टूटी तो रन आउट के कारण। 48वें ओवर की चौथी गेंद पर आमिर और सरफराज की जोड़ी ने डी ग्रांडहोम को रन आउट कर दिया।

फिन नीशम ने स्कोरबोर्ड बढ़ाया। उनके साथ मिशेल सैंटनर पांच रन बनाकर नाबाद लौटे।

पाकिस्तान के लिए अफरीदी ने तीन विकेट लिए। आमिर और शादाब को एक-एक सफलता मिली।