वेस्टर्न रेलवे ने रूस में बने कैमरों को रेलवे स्टेशनों पर लगाए

चेन्नई, 26 अगस्त (आईएएनएस)। भारत के सबसे व्यस्त रेलवे नेटवर्कों में से एक पश्चिम रेलवे ने रूसी कंपनी एनटेकलैब द्वारा विकसित रियल-टाइम चेहरों की पहचान करने वाले तकनीक से लैस 470 कैमरों को चालू किया है।

कंपनी के मुताबिक, मुंबई समेत गुजरात और महाराष्ट्र के 30 रेलवे स्टेशनों पर वीडियो एनालिटिक्स लगाए गए हैं।

एनटेकलैब के सीईओ एंड्री टेलीनकोव ने एक बयान में कहा, कैमरा सिस्टम का उपयोग नेटवर्क के सबसे व्यस्त खंड पर किया जाएगा और एक ही फ्रेम में 50 लोगों की एक साथ पहचान सुनिश्चित करेगा। यह एक जटिल चुनौती थी लेकिन हम इसे कुशलतापूर्वक और समय पर संबोधित करने में सक्षम थे।

उदाहरण के लिए, नेटवर्क पर किसी भी समय यात्री यातायात की गणना करके, वीडियो विश्लेषण प्रणाली का उपयोग रणनीति को आकार देने के लिए किया जाएगा।

इसका उपयोग अपराधियों की पहचान करने और वांछित व्यक्तियों के डेटाबेस के साथ कैमरों द्वारा कैप्चर की गई छवियों की तुलना करके लापता व्यक्तियों की तलाश में भी किया जाएगा।

सीईओ ने कहा, अगर कोई मेल होता है, तो यह तुरंत कानून प्रवर्तन को सूचित करता है। कैमरे के सामने व्यक्ति की उपस्थिति से लेकर कानून प्रवर्तन तक की पूरी प्रक्रिया में तीन सेकंड से भी कम समय लगता है।

एनटेकलैब के अनुसार, प्रोजेक्ट को टेक्नोसिस सिक्योरिटी सिस्टम के साथ संयुक्त रूप से पूरा किया गया था।

उसी समय, एनटेकलैब को भारतीय रेलवे के तकनीकी सलाहकार और सलाहकार, अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) द्वारा उच्च गुणवत्ता के आधिकारिक प्रमिणकता प्रदाता के रूप में प्रमाणित किया गया था।

एनटेकलैब की चीफ कमर्शियल ऑफिसर लियाना मेलिकसेटियन ने कहा, साल के अंत से पहले, हम रिटेल, शिक्षा और मनोरंजन के क्षेत्र में भारत में कम से कम तीन और वीडियो एनालिटिक्स प्रोजेक्ट्स को पूरा करने की योजना बना रहे हैं।

–आईएएनएस

एनपी/आरजेएस