वैक्सीन सुरक्षा मार्गदर्शक सिद्धांत पर आधारित, अफवाहों से दूर रहे : हर्ष वर्धन

नई दिल्ली, 16 जनवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन शनिवार को एम्स में डॉक्टरों और संभावित वैक्सीन लाभार्थियों के साथ दुनिया के सबसे बड़े कोविड -19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत में शामिल हुए। हर्ष वर्धन ने इस बात पर जोर दिया कि पूरी प्रक्रिया में अन्य सभी के ऊपर सुरक्षा मार्गदर्शक सिद्धांत अपनाया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व्यक्तिगत रूप से शुरू से ही महामारी के प्रबंधन में शामिल रहे हैं।

हर्ष वर्धन ने कहा, ये टीकाकरण पूरे देश में और सभी हिस्सों में किया जा रहा है, चाहे वह एक ग्रामीण क्षेत्र हो, चाहे वह एक आदिवासी बेल्ट हो, चाहे वह उपनगरीय क्षेत्र हो, चाहे वह शहरी क्षेत्र हो। देश के सबसे दूरस्थ हिस्से में भी यह प्रणाली लगाई गई है। राष्ट्रीय स्तर से लेकर ब्लॉक स्तर तक के लाखों स्वास्थ्य कर्मियों को इस अभ्यास के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

उन्होंने कहा कि चेचक और पोलियो के उन्मूलन के बाद, अब कोविड -19 की बारी है। हर्षवर्धन ने कहा, यह कोविड के अंत की शुरूआत है।

टीकाकरण के लिए ड्राई रन के लाभों का हवाला देते हुए, हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि मॉक एक्सरसाइज को चरणों में किया जाए, राष्ट्रीय स्तर पर मॉक एक्सरसाइज का समापन किया जाए, ताकि डिलीवरी तंत्र में थोड़ी सी भी गड़बड़ हो, तो इसे ठीक किया जा सके।

कोविन एप के लाभों पर जोर देते हुए, वर्धन ने कहा कि यह एक तकनीकी रूप से शानदार एप है।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम