शक्तिशाली तूफान हागिबिस से निपटने की तैयारी में जापान

टोक्यो, 12 अक्टूबर (आईएएनएस)| बेहद शक्तिशाली तूफान हागिबिस से निपटने की तैयारी जापान में जोरों-शोरों से चल रही है। इसे यहां के अब तक के सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक माना जा रहा है क्योंकि इससे देश के प्रमुख द्वीप होंशू में भूस्खलन की आशंका जताई जा रही है। सार्वजनिक प्रसारक एनएचके की रिपोर्ट के मुताबिक, होंशू द्वीप के शहर चिबा में इसका उपद्रव जारी है जहां हवा के तेज झोंकों के चलते यहां के कई घरों की छतें उड़ गई है जिससे कई लोग घायल हो गए हैं।

जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) के अधिकारियों ने तूफान हागिबिस को ‘बेहद शक्तिशाली’ कहा है।

अब यह तूफान होंशू की ओर से प्रशांत महासागर के ऊपर से उत्तरी क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है।

हागिबिस साल 1958 में कान्टो और इजू क्षेत्र में तबाही मचाकर 1,200 से अधिक लोगों की जान लेने वाली तूफान की बराबरी कर सकता है।

एजेंसी ने टोक्यो, इजू और शिलुओका प्रांत में भूस्खलन के लिए एक आपातकालीन चेतावनी जारी की है।

एजेंसी ने शनिवार को पूरे दिन बारिश होने के साथ बाढ़ और भूस्खलन के होने की भविष्यवाणी की है।

एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, जापान सरकार ने निवारक उपायों के लिए एक आपातकालीन बैठक बुलाई है और मध्य, दक्षिण व पश्चिमी जापान के निवासियों को इस पूरे सप्ताह सतर्क रहने की सलाह दी है।

जापान के दो बड़ी एयरलाइनों एनए और जेएएल ने दो हवाई अड्डों (हनेदा और नरिता) से निर्धारित सभी घरेलू उड़ानों और ओसाका व चुबू के बीच कुछ संबंधों को रद्द कर दिया है।

सेंट्रल जापान रेलवे कंपनी ने शुक्रवार को ऐलान किया कि टोक्यो और नागोया के बीच शिनकानसेन बुलेट ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया है।

हागिबिस के चलते शनिवार को होने वाली दो रग्बी विश्व कप खेल भी रद्द हो गया है और इससे सुजुका में इस वीकेंड का ग्रैंड प्रीक्स भी प्रभावित हो सकता है।