शिवसृष्टि के विलंब पर नाराजग मुस्लिम समाज का आंदोलन

पुणे : मेट्रो परियोजना के वनाज स्थित मेट्रो स्टेशन और बहुप्रतीक्षित व बहुचर्चित शिवसृष्टि परियोजना एक ही जगह पर नियोजित रहने से विवाद गहरा गया है। शिवसृष्टि परियोजना में हो रहे विलंब पर मुस्लिम समाज संघ ने कड़ी नाराजगी जताई है। मंगलवार को संघ के नेता व कार्यकर्ताओं ने पुणे मनपा के समक्ष प्रदर्शन आंदोलन करते हुए प्रशासन और सत्ताधारी भाजपा की कड़ी निंदा की गई, उनके विरोध में जमकर नारेबाजी की गई।

शिवसृष्टि के लिए भूतपूर्व उपमहापौर एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस के वरिष्ठ नगरसेवक दीपक मानकर आग्रही है। मेट्रो स्टेशन शिवसृष्टि की प्रस्तावित जगह पर आ जाने से विवाद निर्माण हुआ है। इस पर मानकर ने दोनों परियोजना वहीं साकारने की मांग की है। प्रस्तावित जगह से आगे बीडीपी के आरक्षित क्षेत्र में शिवसृष्टि साकारी जाए, यह भी मांग एक अलग खेमे द्वारा की जा रही है। इस विवाद के चलते शिवसृष्टि परियोजना में विलंब हो रहा है।

तीन माह पूर्व जिले के पालकमंत्री गिरीश बापट ने महामेट्रो के अधिकारी व मनपा पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित की थी। इसमें मेट्रो के अधिकारी प्रस्तावित जगह का मुआयना करेंगे और उसकी रिपोर्ट पेश करेंगे, साथ ही मुख्यमंत्री इस मसले पर शीघ्र बैठक करेंगे, यह तय किया गया था। तीन माह बाद भी इस पर कोई कार्यवाही नहीं हो सकी है। शिवसृष्टि के विलंब के विरोध में किए गए आंदोलन में प्रशासन व सत्ताधारी दल की कड़ी निंदा की गई। मनपा सभागृह के सामने नगरसेवक एड़ गफूर पठान व मुस्लिम समाज संघ के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं की मौजूदग में हुए इस आंदोलन में पूर्व नगरसेवक दत्ता सागरे भी शामिल हुए। विभिन्न संस्था- संगठनों ने भी उनके इस आंदोलन का समर्थन करते हुए शिवसृष्टि जल्द से जल्द साकारने की मांग की है।