सड़क हादसे रोकने को सामूहिक प्रयास जरूरी : गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र, 18 नवंबर (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने विश्व सड़क यातायात पीड़ित स्मृति दिवस के मौके पर सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए सामूहिक प्रयास करने का आवाह्न किया है। सड़क दुर्घटनाओं के कारण प्रतिवर्ष 13 लाख लोगों की मौत होती है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, नवंबर के तीसरे रविवार को मनाए जाने वाले इस दिवस पर गुटेरस ने अपने संदेश में कहा कि प्रतिवर्ष 15 से 29 वर्ष के बीच के लोग एचआईवी/एड्स, मलेरिया, टीबी या हत्या से भी ज्यादा सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं।

उन्होंने कहा कि इस व्यापक चुनौती से निपटने में सामूहिक प्रयास से बहुत हद तक सफलता मिल सकती है। उन्होंने जोर देकर कहा कि सड़क सुरक्षा को बेहतर बनाकर जीवन बचाना संयुक्त राष्ट्र के 2030 के सतत विकास के एजेंडा के प्रमुख तत्वों में से एक है।

उन्होंने याद करते हुए कहा कि 2015 से सड़क सुरक्षा में उनके विशेष दूत ने राजनीतिक प्रतिबद्धता को लामबद्ध करने, संयुक्त राष्ट्र सड़क सुरक्षा सम्मेलनों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, अच्छी प्रथाओं को बढ़ावा देने और फंडिंग तथा साझेदारी करने के लिए काम किया है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सड़क सुरक्षा फंड को 2018 में कम और मध्यम आय वाले ऐसे देशों में वित्तीय कार्यक्रम चलाने के लिए लॉन्च किया गया था, जहां सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या 90 प्रतिशत है।

गुटेरेस के अनुसार, फरवरी 2020 में स्वीडन में सड़क सुरक्षा पर एक वैश्विक मंत्रिस्तरीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने कहा, “तत्काल कार्रवाई करने की जरूरत है। इस मौके पर मैं सभी लोगों से वैश्विक सड़क सुरक्षा संकट से निपटने के लिए सभी को साथ आने का आवाह्न करता हूं।”