सरकार सिंगापुर में इस हफ्ते शुरू करेगी एयर इंडिया रोडशो

नई दिल्ली, 11 नवंबर (आईएएनएस)| सरकार इस सप्ताह खस्ताहाल सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया के निजीकरण को लेकर सिंगापुर में रोडशो शुरू करेगी। इस बाबत विनिवेश सचिव टी.के. पांडे, विमानन मंत्रालय और एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संभावित खरीदारों को एयरलाइन की पूरी हिस्सेदारी की बिक्री के बारे में बताएंगे।

सूत्रों ने कहा कि पांडे इस सप्ताह विमानन मंत्रालय और एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संभावित खरीदारों से मुलाकात करने, एयर इंडिया के ऋण की स्थिति, कर्मचारी के मुद्दे और रोडशो शुरू करने के लिए सिंगापुर में होंगे।

इस बैठक के बाद एयर इंडिया द्वारा इस महीने एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) को सामने रखने की संभावना है। राष्ट्रीय विमान वाहक पर 57,000 करोड़ रुपये का ऋण है और बोली 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए लगाई जाएगी।

सूत्रों ने कहा, एकबार जब रोडशो शुरू हो जाएगा, इससे जमीनी स्तर पर एयर इंडिया के निजीकरण की शुरुआत हो जाएगी।

नागरिक विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरोला और एयर इंडिया प्रबंधक, ट्रेड यूनियनों से निजीकरण के बाद भी सुरक्षा को लेकर चर्चा कर रहे हैं। यूनियनों ने नौकरी जाने के भय से निजीकरण का विरोध किया है।

पूरे हिस्सेदारी की बिक्री से पहले, एयर इंडिया के बैलेंस शीट को समाप्त करने के तहत, इसके स्पेशल परपस व्हेकिल, एयर इंडिया एसेट होल्डिंग लिमिटेड (एआईएएचएल) के जरिए बांड जारी कर करीब 30,000 करोड़ रुपये के ऋण को चुकाने की प्रक्रिया प्रस्तावित है।

एआईएएचएल ने बांड के माध्यम से पहले ही कुल 21,985 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं और इसका उपयोग राष्ट्रीय विमान वाहक के ऋण को उतारने के लिए किया जाएगा। इसके पास 20,000 कर्मचारियों की क्षमता है और 13 प्रतिशत का मार्केट शेयर है।

बीते वर्ष सरकार ने एयर इंडिया की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए ईओआई को सामने रखा था, लेकिन इसे एक भी खरीदार नहीं मिला था। हाल ही में मंत्रिमंडल ने विनिवेश की प्रक्रिया में बदलाव की मंजूरी दी थी, जहां ईओआई को सामने रखने से पहले संभावित खरीदारों को सुना जाएगा, ताकि उनके चिंताओं का समाधान किया जा सके।