सांगली-मिरज-कुपवाड व जलगांव मनपा चुनाव की घोषणा

1 अगस्त को होंगे चुनाव; आज से आचारसंहिता लागू

मुंबई। पुणे समाचार ऑनलाइन

सांगली-मिरज-कुपवाड व जलगांव मनपा के आम चुनावों की घोषणा हो गई है। एक अगस्त को इन मनपाओं के आम चुनाव के साथ ही वसई-विरार मनपा की एक रिक्त सीट के लिए भी मतदान घोषित किया गया है। चुनाव के नतीजे 3 अगस्त को घोषित किए जाएंगे। इन तीनों जगहों पर आज से ही आचारसंहिता लागू कर दी गई है। इसकी जानकारी राज्य निर्वाचन आयुक्त जे एस सहरिया ने दी है।

सांगली-मिरज-कुपवाड मनपा के मौजूदा जनप्रतिनिधियों का कार्यकाल 13 अगस्त को खत्म हो रहा है। इस शहर की आबादी 5 लाख 2 हजार 793 और मतदाताओं की संख्या 4 लाख 23 हजार 366 है। मनपा के 20 प्रभाग की 78 सीटों में से महिलाओं के लिए 39 सीटें आरक्षित हैं। ओबीसी के लिए 21 सीटें, 11 सीटें अनुसूचित जाति और एक सीट अनुसूचित जमात के लिए आरक्षित है।

जलगांव मनपा के नगरसेवकों का कार्यकाल 19 सितम्बर को खत्म हो रहा है। 4 लाख 60 हजार 228 आबादी वाले इस शहर में मतदाताओं की संख्या 3 लाख 65 हजार 15 है। 19 प्रभाग की 75 सीटों के लिए 1 अगस्त को मतदान होगा। 75 में से 38 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित है। ओबीसी के लिए 20, अनुसूचित जाति के लिए 5, अनुसूचित जमात के लिए 4 सीटें आरक्षित है, यह भी सहारिया ने बताया।

वसई-विरार शहर मनपा के प्रभाग क्रमांक 97 की रिक्त सीट के लिए भी एक अगस्त को उपचुनाव घोषित किया गया है। इन सभी चुनावों के लिए 4 जुलाई से नामांकन पत्र दाखिल करने की शुरुआत होगी। एक अगस्त को मतदान के बाद तीन अगस्त को मतगणना की जाएगी और चुनावों के नतीजे घोषित किए जाएंगे। नतीजे सामने आने के बाद ही यहां से आचारसंहिता समाप्त हो जाएगी, यह भी उन्होंने बताया।

चुनाव कार्यक्रम

नामांकन पत्र दाखिल : 4 से 11 जुुुलाई
नामांकन पत्र छंटनी : 12 जुलाई
नामांकन वापसी : 17 जुलाई
चुनाव चिन्ह वितरण : 18 जुलाई
मतदान : 1 अगस्त
मतगणना : 3 अगस्त