साइप्रस, आयरलैंड ने की ब्रेक्सिट पर ईयू प्रतिबद्धता के समर्थन की पुष्टि

 निकोसिया, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)| साइप्रस और आयरलैंड ने ब्रेक्सिट पर समान विचार रखे और ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने को लेकर ईयू और ब्रिटेन सरकार के बीच मूल समझौते का दृढ़ता से समर्थन करने की बात कही।

 समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में बताया गया कि साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनस्तेसियादेस ने कहा कि आयरिश राष्ट्रपति माइकल हिगिंस, जो साइप्रस की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं, ने नवीनतम घटनाक्रम और ब्रेक्सिट का आयरलैंड के लिए क्या निहितार्थ है, उस बारे में अवगत कराया है।

अनस्तेसियादेस ने सोमवार को कहा, “मैंने इस संवेदनशील मुद्दे पर आयरलैंड के साथ हमारी अटूट एकजुटता को दोहराया। साइप्रस आयरलैंड की अर्थव्यवस्था की रक्षा के लिए यूरोपीय संघ की प्रतिबद्धता के समर्थन में मजबूती से खड़ा है, साथ ही साथ यूरोपीय संघ एकल बाजार और सबसे महत्वपूर्ण बात, गुड फ्राइडे समझौता और शांति प्रक्रिया को भी पूरा समर्थन है।”

गुड फ्राइडे समझौता 10 अप्रैल 1998 को उत्तरी आयरलैंड में लड़ाई की समाप्ति के कारण हुई शांति व्यवस्था के हिस्से के रूप में गुड फ्राइडे पर हुआ था और ब्रेक्सिट समझौते का समर्थन किया गया था।

यह ब्रिटेन के भीतर उत्तरी आयरलैंड की सरकार की स्थिति और प्रणाली, उत्तरी आयरलैंड और आयरलैंड गणराज्य और आयरलैंड गणराज्य और ब्रिटेन के बीच के संबंध को परिभाषित करता है।

स्पेन के साथ आयरलैंड और साइप्रस यूरोपीय संघ के तीन ऐसे देश हैं जिनकी ब्रिटिश सरजमीं के साथ आम सीमाएं लगती हैं जो एक अनियमित ब्रेक्सिट के मामले में इसी तरह से प्रभावित होंगी।

हिगिंस ने कहा कि ब्रेक्सिट का “हमारे दोनों देशों के लोगों के लिए निहितार्थ हैं और हम एक-दूसरे के विशिष्ट राष्ट्र मुद्दों का समर्थन करते हैं।”

अनस्तेसियादेस ने कहा कि उन्होंने और हिगिंस ने उत्कृष्ट आपसी सहयोग फिर से पुष्टि की है जिसे दोनों देशों ने द्विपक्षीय और बहुपक्षीय रूप से कायम किया है।