साइबर हमले से निपटने अंतर्राष्ट्रीय समझौते का मसौदा तैयार करेगा संरा

संयुक्त राष्ट्र, 28 दिसम्बर (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साइबर अपराध से निपटने के लिए एक नए अंतर्राष्ट्रीय समझौते का मसौदा तैयार करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 79-60 के वोट से शुक्रवार को प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। 33 सदस्यों ने मतदान नहीं किया। इसके अंतर्गत आपराधिक उद्देश्यों के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के उपयोग को रोकने के लिए एक व्यापक अंतर्राष्ट्रीय समझौते के लिए विशेषज्ञों की एक तदर्थ अंतर सरकारी समिति गठित करने का फैसला किया गया।

इसकी आगे की गतिविधियों की रूपरेखा और तौर-तरीकों पर सहमत होने के लिए यह इस बात को भी तय करता है कि तदर्थ समिति अगस्त 2020 में न्यूयॉर्क में तीन दिवसीय संगठनात्मक सत्र बुलाएगी, जो महासभा को इस पर विचार और अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र महासचिव से अनुरोध करता है कि वह संयुक्त राष्ट्र के नियमित बजट के भीतर तदर्थ समिति के काम को व्यवस्थित करने और समर्थन करने के लिए आवश्यक संसाधनों को आवंटित करें।

मतदान से पहले, फिनलैंड ने यूरोपीय संघ और अमेरिका की ओर से इसके खिलाफ बोला और इसके पक्ष में मतदान नहीं करने का आह्वान किया।

वहीं, रूस और चीन ने मसौदे का समर्थन करने के लिए कहा।