सियोल ने नॉर्थ कोरिया से बातचीत की पेशकश का जवाब देने का आग्रह किया

सियोल, 14 जून (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने सोमवार को उत्तर कोरिया से 15 जून, 2000 की संयुक्त घोषणा की 21वीं वर्षगांठ से पहले सियोल के वार्ता प्रस्ताव का जवाब देने का आह्वान किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार उत्तर से घोषणा की भावना पर लौटने और दोनों कोरिया के बीच बातचीत और सहयोग की पेशकश का सकारात्मक जवाब देने का आग्रह करती है।

उन्होंने कहा कि सरकार संयुक्त घोषणा सहित अंतर कोरियाई समझौतों को लागू करना जारी रखते हुए कोरियाई प्रायद्वीप शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम प्रयास करेगी।

दक्षिण कोरिया के दिवंगत राष्ट्रपति किम डे जुंग और उत्तर कोरिया के दिवंगत नेता किम जोंग इल के बीच जून 2000 में प्योंगयांग में शिखर सम्मेलन के दौरान डिकलिएरेशन की घोषणा की गई थी।

दक्षिण कोरियाई सरकार ने घोषणा की 21 वीं वर्षगांठ को चिह्न्ति करने के लिए मंगलवार को कोई आधिकारिक कार्यक्रम आयोजित नहीं करेगी, लेकिन कई अन्य सभाओं की मेजबानी कथित तौर पर नागरिकों, नगरपालिका सरकारों और संसद द्वारा की जाएगी।

प्रवक्ता ने कहा कि डिक्लेरिएशन ने दोनों कोरिया के बीच सुलह, सहयोग, शांति और एकीकरण के लिए एक नए युग की शुरूआत की और कोरियाई प्रायद्वीप शांति प्रक्रिया की नींव रखी।

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच दूसरे शिखर सम्मेलन के फरवरी 2019 में वियतनाम की राजधानी हनोई में बिना किसी समझौते के समाप्त होने के बाद से अंतर कोरियाई वार्ता रुकी हुई है।

दोनों कोरिया के बीच तनाव तब बढ़ गया था जब प्योंगयांग ने दक्षिण कोरिया की ओर से उड़ाए गए उत्तर कोरियाई प्रचार पत्रक के विरोध में जून 2020 में सीमावर्ती शहर केसोंग में अंतर कोरियाई संपर्क कार्यालय को नष्ट कर दिया गया था।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस