सीनेट ने डीएचएस साइबर एजेंसी प्रमुख के लिए जेन ईस्टरली के नाम की पुष्टि की

वाशिंगटन, 13 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी सीनेट ने सर्वसम्मति से राष्ट्रपति जो बाइडेन की पसंद के जेन ईस्टरली को होमलैंड सिक्योरिटी विभाग (डीएचएस) की साइबर सुरक्षा और बुनियादी ढांचा सुरक्षा एजेंसी (सीआईएसए) के निदेशक के रूप में चुनने की पुष्टि की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को इसे सीनेट की मंजूरी ऐसे समय पर मिली है, जब प्रशासन पर रैंसमवेयर हमलों की एक सीरीज पर प्रतिक्रिया व्यक्त करने के लिए दबाव बढ़ गया है, जिन्हें लेकर विशेषज्ञों और खुफिया अधिकारियों ने रूसी हैकरों पर आरोप लगाया है।

जेन ईस्टरली नवंबर 2018 में इसके निर्माण के बाद से सीआईएसए का नेतृत्व करने वाले दूसरे सीनेट द्वारा पुष्टि किए गए निदेशक हैं।

ईस्टरली ने पहले राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी में आतंकवाद निरोध के लिए डिप्टी के रूप में कार्य किया है और वह पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के तहत व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में आतंकवाद विरोधी खेमे के वरिष्ठ निदेशक के रूप में भी कार्य कर चुके हैं।

इससे पहले कि सीनेट ने सर्वसम्मति से ईस्टरली के नामांकन को मंजूरी दी, सीनेटर गैरी पीटर्स, मिशिगन डेमोक्रा, जो सीनेट होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी की अध्यक्षता करते हैं, उन्होंने निराशा व्यक्त की कि नामांकित व्यक्ति, जिसे पिछले महीने उसकी पुष्टिकरण सुनवाई के माध्यम से रवाना किया था, उसकी पुष्टि पहले नहीं की गई थी।

ईस्टरली की पुष्टि में देरी के लिए रिपब्लिकन की आलोचना करते हुए, पीटर्स ने नेशन स्टेट एक्टर्स और आपराधिक संगठनों द्वारा अमेरिका के अथक लक्ष्यीकरण पर प्रकाश डाला, जो अब और उस समय के बीच जारी रहा, जब सीनेट ने चार जुलाई की छुट्टी के लिए इसे स्थगित कर दिया था।

फ्लोरिडा के रिपब्लिकन सीनेटर रिक स्कॉट ने 23 जून को ईस्टरली की पुष्टि पर एक प्रस्तावित सर्वसम्मत सहमति मत को अवरुद्ध कर दिया था। उन्होंने यह तर्क दिया था कि दो दिन बाद हुई उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की यूएस-मेक्सिको सीमा की यात्रा के बाद तक मतदान में देरी होनी चाहिए।

पीटर्स ने सोमवार को अपनी टिप्पणी में इस महीने की शुरूआत में सॉफ्टवेयर समूह कासिया पर रैंसमवेयर हमले की ओर इशारा किया, जिसने दुनिया भर में 1,500 व्यवसायों को प्रभावित किया है।

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने हमले के लिए रूस से जुड़े साइबर क्रिमिनल ग्रुप रीविल को जिम्मेदार ठहराया है, जिसके बारे में फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन ने कहा था कि मई में मीट उत्पादक जेबीएस यूएसए पर रैंसमवेयर हमले के पीछे भी यही था।

2018 में स्थापित, सीआईएसए सरकारी एजेंसियों और निजी क्षेत्र के संगठनों दोनों को महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के लिए साइबर सुरक्षा खतरों से बचाव में मदद करने के लिए जिम्मेदार है।

–आईएएनएस

एकेके/आरजेएस