सीबीआई ने इफको के पूर्व प्रमुख अवस्थी, अन्य पर भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया

नई दिल्ली, 19 मई (आईएएनएस)। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए कहा कि उसने इफको के तत्कालीन एमडी और सीईओ यूएस अवस्थी, इंडियन पोटाश लिमिटेड (आईपीएल) के तत्कालीन एमडी प्रविंदर सिंह गहलौत और कई अन्य के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया है। सीबीआई ने देशभर में 12 जगहों पर छापेमारी भी की।

सीबीआई प्रवक्ता आर.सी. जोशी ने कहा, सीबीआई ने रासायनिक और उर्वरक मंत्रालय के संदर्भों और अन्य सूचनाओं के आधार पर भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) के तत्कालीन एमडी और सीईओ अवस्थी, आईपीएल के तत्कालीन एमडी गहलौत, कैटेलाइट बिजनेस एसोसिएशन प्राइवेट लिमिटेड विवेक गहलौत इत्यादि के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

जोशी ने कहा कि शिकायत में यह आरोप लगाया गया है कि इफको और आईपीएल विभिन्न विदेशी आपूर्तिकर्ता उर्वरकों के लिए कच्चे माल की भारी मात्रा में आयात कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह कहा गया है कि भारत में किसानों को उर्वरकों की आपूर्ति की जाती है और भारत सरकार किसानों को उचित दरों पर आपूर्ति की सुविधा के लिए उर्वरकों पर सब्सिडी प्रदान कर रही है।

शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया था कि अधिक सब्सिडी का दावा करके सरकार को धोखा देने के लिए, इफको और आईपीएल के ये अधिकारी दुबई में किसान इंटरनेशनल ट्रेडिंग एफजेडई के माध्यम से उर्वरक और कच्चे माल का आयात कर रहे हैं।

जोशी ने कहा कि दिल्ली, गुड़गांव, मुंबई आदि सहित 12 स्थानों पर आरोपियों के कार्यालय और आवासीय परिसरों पर छापेमारी की जा रही है।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम