सुलेमानी की मौत का जवाब : ईरान ने अमेरिकी एयरबेस पर हमला किया (लीड-2)

तेहरान/बगदाद, 8 जनवरी (आईएएनएस)| इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्डस कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने बुधवार को कहा कि उसने मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए जवाबी कार्रवाई में इराक में अमेरिकी एयरबेस ऐन-अल-असद पर मिसाइल हमला किया। 3 जनवरी को अमेरिकी ड्रोन हमले में सुलेमानी मारे गए थे। तेहरान स्थित प्रेस टीवी के मुताबिक, सतह से सतह तक मार करने वाली मिसाइलें सामरिक एयरबेस पर दागी गईं और हमले की पुष्टि व्हाइट हाउस और पेंटागन ने भी की है।

आईआरजीसी द्वारा ईरान से अमेरिकी सैनिकों की पूरी तरह से वापसी के लिए आह्वान करने के बाद यह हमला हुआ है। साथ ही जोर देते हुए कहा कि यह सुलेमानी की हत्या के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए वाशिंगटन और इजरायल के बीच अंतर नहीं करेगा।

आईआरजीसी ने बुधवार को एक बयान में कहा, “हमने अमेरिकी सहयोगियों को चेतावनी दी है कि (अमेरिकी) आतंकवादी सेना के लिए बेस प्रदान करने वाले किसी भी देश को इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के खिलाफ किसी भी रूप में बेलगाम और आक्रामक हमलों के मूल के लिए काम करने वालों को निशाना बनाया जाएगा।”

इसने अमेरिका से अपने सभी सैनिकों को वापस बुलाने का आग्रह किया, ताकि अधिक नुकसान को रोका जा सके।

इस बीच, समाचार एजेंसी फार्स ने एक रिपोर्ट में कहा कि सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों ने बुधवार को ऐन अल-असद और हरीर कैंप के दो अमेरिकी एयरबेसों को निशाना बनाया।

फार्स ने बताया कि मिसाइलें संभवत: फतेह 313 प्रकार की थीं और उन्हें ईरान के पश्चिमी कर्मानशाह प्रांत से लॉन्च किया गया था।

पेंटागन ने एक बयान में मिसाइल हमले की पुष्टि की और कहा, “ईरान ने इराक में अमेरिकी सेना और गठबंधन सेना के खिलाफ एक दर्जन से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों से हमले किए।”

इसने आगे कहा कि यह क्षेत्र में अमेरिकी कर्मियों, साझीदारों और सहयोगियों की रक्षा और बचाव के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगा।

इससे पहले व्हाइट हाउस ने कहा कि वह हमलों पर नजर बनाए हुए हैं और कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी स्थिति पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ परामर्श कर रहे हैं।

हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्रंप ने ट्वीट किया, “सब ठीक है। इराक में दो सैन्य ठिकानों पर ईरान से मिसाइल दागे गए हैं। हताहत और नुकसान की समीक्षा की जा रही है।”

उन्होंने आगे कहा, “हमारे पास दुनिया में सबसे ताकतवर और अच्छी तरह से सुसज्जित सेना है। मैं कल (बुधवार) सुबह एक बयान दूंगा।”