सैमसंग, लेनोवो के फायदे के रूप में एप्पल क्यू2 में चीन टैबलेट बाजार का नेतृत्व करेगा

बीजिंग, 6 अगस्त (आईएएनएस)। एप्पल ने चीन में अपने टैबलेट शिपमेंट में 31 फीसदी की तेज गिरावट के बावजूद अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखी है, जो एक साल पहले के 45 फीसदी से कम है, साथ ही दूसरी तिमाही में आईपेड शिपमेंट 48 प्रतिशत गिरकर 1.72 मिलियन यूनिट पर आ गया। इसकी सूचना शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में सामने आई।

सैमसंग और लेनोवो ने कंज्यूमर स्पेस में टैबलेट की नई मांग का फायदा उठाया।

बाजार अनुसंधान फर्म कैनालिस के अनुसार, सैमसंग और लेनोवो दोनों ने क्रमश: 78 प्रतिशत और 299 प्रतिशत की मजबूत वार्षिक वृद्धि का आनंद लिया, जो कि 2021 की दूसरी तिमाही में तीसरे और चौथे स्थान पर रहा।

कई प्रतिबंधों और ऑनर स्पिन-ऑफ से बाधित, हुआवेई का शिपमेंट 60 प्रतिशत से ज्यादा गिरकर दूसरे स्थान पर केवल 10 लाख से ज्यादा हो गया।

कैनालिस की विश्लेषक एम्मा जू ने कहा, हाइब्रिड क्लासरूम और वर्कप्लेस टैबलेट के विकास के पीछे एक वैश्विक कारक हैं। विक्रेता प्रति व्यक्ति एक डिवाइस की इच्छा को एक बड़े अवसर के रूप में देखते हैं, और स्मार्ट क्लास और हेल्थकेयर डिजिटलाइजेशन को प्रमुख ड्राइवरों के रूप में देखते हैं।

चीन में कुल पीसी शिपमेंट क्यू2 में 3 प्रतिशत (साल दर साल) गिर गया, लेकिन क्रमिक रूप से 13 प्रतिशत बढ़कर 19.4 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया।

डेस्कटॉप, नोटबुक और टैबलेट शिपमेंट सभी कमजोर क्यू1 के मुकाबले बढ़े।

लेनोवो ने साल-दर-साल वृद्धि के साथ 31 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 56 लाख इकाइयों के शिपमेंट के साथ बाजार का 40 प्रतिशत हिस्सा लेने के लिए अपनी नेतृत्व की स्थिति को और मजबूत किया। डेल ने 32 प्रतिशत (साल-दर-साल) वृद्धि का आनंद लिया, डेस्कटॉप और वर्कस्टेशन दोनों के मजबूत विकास से लाभान्वित हुआ।

एचपी और आसुस दोनों तीसरे और चौथे स्थान पर आने के कारण हुआवेई की गिरावट के कारण एक स्थान ऊपर चले गए, हालांकि एचपी का शिपमेंट 3 प्रतिशत गिरकर 1.1 मिलियन हो गया, जबकि आसुस ने 0.9 मिलियन यूनिट शिप के साथ साल दर साल 25 प्रतिशत की वृद्धि की।

शिपमेंट में साल-दर-साल 64 फीसदी की गिरावट के बाद हुआवेई ने खुद को पांचवें स्थान पर पाया।

शोध निदेशक ऋषभ दोशी ने कहा, ऑनर के स्पिन-ऑफ ने हुआवेई की गिरावट में योगदान दिया है, लेकिन इसकी नई नोटबुक की कमी मुख्य कारण है और इससे अन्य विक्रेताओं के बीच ज्यादा प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आगे देखते हुए, घटक की कमी 2021 के बाकी हिस्सों के लिए एक प्रमुख विकास अवरोधक बनी रहेगी और कीमतों में वृद्धि से टैबलेट की बढ़ोतरी में और बाधा आएगी।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस