हरियाणा : गुरु रविदास जयंती पर 4 योजनाओं की शुरुआत

चंडीगढ़, 27 फरवरी (आईएएनएस)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को गुरु रविदास की 644वीं जयंती के अवसर पर राज्य स्तरीय एक कार्यक्रम में चार कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की।

सभी 22 जिलों में जिलास्तरीय आभासी कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

खट्टर ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की। इसके तहत परिवार पहचान पत्र पोर्टल के माध्यम से राज्य में रहने वाले एक लाख गरीब परिवारों का चयन किया जाएगा, जिनके पास परिवार की सबसे कम आय है।

उन्होंने कहा कि अब तक 65 लाख परिवारों की पहचान की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि ऐसे परिवारों की पारिवारिक आय को कम से कम 8,000 रुपये से बढ़ाकर 9,000 रुपये प्रति माह करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। इसके लिए सरकार रोजगार के अवसर और वित्तीय सहायता प्रदान करने के अलावा कौशल विकास पर जोर देगी।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर डॉ. बीआर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) रहने वाले अनुसूचित जाति के परिवारों के घरों की मरम्मत के लिए आर्थिक सहायता 50,000 रुपये से बढ़ाकर 80,000 रुपये करने की घोषणा की।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि किसी भी श्रेणी के बीपीएल परिवार डॉ. बीआर अंबेडकर आवास नवनिर्माण योजना का लाभ उठा सकेंगे। पहले यह योजना अनुसूचित जाति के बीपीएल परिवारों तक सीमित थी। उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल से बीपीएल परिवारों की वार्षिक आय स्लैब को 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये किया जाएगा।

साथ ही अनुसूचित जाति को दी जाने वाली कानूनी सहायता को 11,000 रुपये से बढ़ाकर 21,000 रुपये कर दिया गया है।

खट्टर ने कहा कि सामाजिक समरसता, भाईचारे के संदेश को फैलाने और जातिवाद की बुराइयों को दूर करने के लिए संत महापुरुष विचार समिति और प्रसार योजना के तहत 11 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।

इस योजना के तहत, सामाजिक और धार्मिक संगठनों को ब्लॉक और ग्राम स्तर पर संत की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए 50,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

–आईएएनएस

एसआरएस/एसजीके