हार्ट ऑफ एशिया मीटिंग में हिस्सा लेंगे पाकिस्तान के विदेश मंत्री

इस्लामाबाद, 23 मार्च (आईएएनएस)। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी हार्ट ऑफ एशिया की बैठक में हिस्सा लेंगे। वहीं डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इस बैठक में उनके भारतीय समकक्ष एस.जयशंकर भी हिस्सा लेंगे। यह बैठक तजाकिस्तान के दुशांबे में होगी।

हार्ट ऑफ एशिया प्रोसेस अपने सेंटर्स में अफगानिस्तान के साथ क्षेत्रीय सहयोग के लिए एक प्लेटफॉर्म देती है और यह सुरक्षित और स्थिर अफगानिस्तान क्षेत्र की समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें भाग लेने वालों में 15 देश, 17 सहायक देश और 12 क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठन शामिल हैं।

इससे एक हफ्ते पहले ही पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने भारत से कहा था कि वह अतीत को दफनाकर आगे बढ़ें। साथ ही यह भी कहा था कि वह सभी बाकी मसलों को हल करने के लिए बातचीत करने को तैयार हैं। बाजवा की इस टिप्पणी से पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर के मुद्दे पर समाधान खोजने का आह्वान करते हुए कहा था कि यही एक मुद्दा है जो हमें पीछे खींच लेता है।

डॉन न्यूज ने कहा है कि यदि कुरैशी और जयशंकर दुशांबे में मिलते हैं तो यह दोनों शीर्ष अधिकारियों के बीच पहली मुलाकात होगी। इससे पहले मई 2019 में कुरैशी ने तत्कालीन भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से एक एससीओ बैठक के मौके पर बिश्केक में अनौपचारिक मुलाकात की थी।

इस बैठक की संभावना को लेकर डॉन न्यूज ने पाकिस्तान अधिकारियों के हवाले से कहा है, हमारे आसपास हो रही घटनाओं को देखते हुए हम इसे असंभव नहीं कह सकते हैं।

–आईएएनएस

एसडीजे/एएनएम