हिमाचल में डेल्टा प्लस स्ट्रेन का कोई मामला नहीं : सरकार

शिमला, 28 जून (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश सरकार ने सोमवार को कहा कि राज्य में डेल्टा प्लस स्ट्रेन का कोई मामला सामने नहीं आया है। हालांकि, दूसरी लहर में मृत्यु दर अधिक देखी गई है।

राज्य में पॉजिटिव मामलों के बीच चिंता के प्रकार के परीक्षण के लिए कुल 1,113 नमूने दिल्ली में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) को भेजे गए थे।

रिपोटरें के अनुसार, 109 नमूनों में यूके स्ट्रेन की उपस्थिति दिखाई गई है, जबकि आठ नमूनों का कप्पा स्ट्रेन के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया गया और 76 नमूनों में डेल्टा स्ट्रेन के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया गया।

एक आधिकारिक बयान में कहा, हालांकि, डेल्टा प्लस स्ट्रेन का कोई मामला सामने नहीं आया है।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने पहली लहर की तुलना में अब तक 1,493 और लोगों की जान ले ली है। पहली लहर में पॉजिटिव मामलों की संख्या 58,403 थी, जबकि दूसरी लहर में मामले 27 जून तक बढ़कर 143,262 हो गए।

दूसरी लहर में भी पॉजिटिविटी रेट दोगुने से ज्यादा हो गया। दूसरी लहर में 2,475 मौतें हुई हैं, जबकि पहली बार 982 लोगों की मौत हुई थी।

उन्होंने कहा कि दूसरी लहर में मामले की मृत्यु दर 1.68 से बढ़कर 1.72 हो गई है और पहली लहर की तुलना में दोगुनी थी। पहली लहर में 5.48 की पॉजिटिविटी दर और दूसरी लहर में 10.73 की पॉजिटिविटी दर देखी गई है।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम