होटल क्वारंटीन नियमों को कड़ा करेगा ऑस्ट्रेलियाई राज्य

मेलबर्न, 8 फरवरी (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलियाई राज्य विक्टोरिया सोमवार से दैनिक तौर पर सभी क्वारंटीन होटल वर्कर्स का परीक्षण शुरू करेगा। पिछले एक सप्ताह से भी कम समय में कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है।

न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विक्टोरियन स्वास्थ्य अधिकारियों ने घोषणा करते हुए बताया कि एक महिला मरीज मेलबर्न एयरपोर्ट के हॉलिडे इन में एक अधिकृत अधिकारी के तौर पर काम करती थी।

यह महिला दूसरी क्वारंटीन की गई होटल वर्कर है, जो पिछले एक सप्ताह के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाई गई है।

चार फरवरी को उनकी शिफ्ट के अंत में वह नेटेगिव पाई गई थी, जिसके बाद वह रविवार को काम पर लौट आई, मगर इसके बाद उन्हें लक्षण महसूस होने लगे और फिर उनका परीक्षण किया गया तो वह कोरोना पॉजिटिव निकली।

अब उनका जीनोमिक परीक्षण किया जा रहा है, ताकि पता चल सके कि वह वायरस के किस स्ट्रेन से संक्रमित है।

पुलिस एवं आपातकालीन सेवा मामलों की राज्य मंत्री लीसा नेविल ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि हाल ही में होटल में एक ही परिवार के तीन सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके बाद उन्हें स्वास्थ्य सेवा में बदल दिए गए होटल में स्थानांतरित (शिफ्ट) कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि महिला ने किसी भी संक्रमण नियंत्रण प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं किया था।

हॉलिडे इन में काम करने वाले नौ पुलिस अधिकारियों और 12 ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल (एडीएफ) के कर्मियों सहित लगभग 80 होटल क्वारंटीन कर्मचारियों को संक्रमित वर्करों के संपर्क में आने के बाद 14 दिनों के लिए क्वारंटीन किया गया है।

कुल 15 व्यक्तिगत नजदीकी संपर्कों की भी पहचान की गई है। संक्रमित लोगों के संपर्क में आए प्रत्येक व्यक्ति की पहचान जारी है और इनकी संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार नए मामले सामने आने के बाद होटल क्वारंटीन नियमों को और सख्त करेगी।

उन्होंने बताया कि सोमवार से कर्मचारियों के परीक्षण की शुरूआत की जा रही है। क्वारंटीन व्यवस्था में मदद करने के लिए 50 एडीएफ के जवान रविवार रात मेलबर्न पहुंचे।

इस बीच, पड़ोसी राज्य न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) में एक विदेशी यात्री 14 दिनों के लिए होटल क्वारंटीन की अवधि पूरी करने के दो दिनों बाद ही कोरोना पॉजिटिव निकला है।

ऑस्ट्रेलिया के कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 28,850 हो गए हैं, जबकि संक्रमण की वजह से 909 लोग जान गंवा चुके हैं।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम