2017 बार्सिलोना आतंकी हमलों में मदद करने के आरोप में 3 को जेल

बार्सिलोना, 28 मई (आईएएनएस)। स्पेन की एक अदालत ने 2017 के बार्सिलोना आतंकी हमले में 16 लोगों की जान लेने वाले अपराधियों की मदद करने वाले तीन लोगों को आठ से 53 साल की कैद की सजा सुनाई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक अदालत ने गुरुवार को मोहम्मद हुली केमलाल को 53 साल और छह महीने की सजा सुनाई, जबकि ड्रिस ओकाबीर को एक आतंकवादी संगठन में शामिल होने जैसे अपराधों के लिए 46 साल की सजा मिली, जिसमें विस्फोटक और ज्वलनशील पदार्थों या उपकरणों का कब्जा और निर्माण, घायल करना शामिल है।

जेल से रिहा होने के बाद 10 साल के लिए उन्हें अलकानार (बार्सिलोना के दक्षिण) शहर में जाने से भी प्रतिबंधित कर दिया गया है, जहां उन्होंने आतंकवादी हमले की तैयारी की थी।

तीसरे व्यक्ति, बेन इयाजा ने कहा, एक आतंकवादी संगठन के साथ सहयोग करने के लिए आठ साल की जेल की सजा दी गई थी, हालांकि उसे एक आतंकवादी संगठन से बरी कर दिया गया था, जिसमें आतंकवाद के उद्देश्यों के लिए विस्फोटकों का निर्माण और उनका कब्जा, और आतंकवादी हमले करने की साजिश शामिल है।

17 अगस्त, 2017 को, यूनुस अबौयाकूब ने बार्सिलोना के मशहूर पर्यटक मार्ग लास रामब्लास के नीचे तेज गति से एक वैन चलाई, जिसमें 14 लोग मारे गए।

बाद में उसने एक अन्य व्यक्ति को मार डाला और चार दिन बाद पुलिस द्वारा शिकार किए जाने और गोली मारने से पहले भाग गया।

आतंकवादी सेल के अन्य सदस्यों ने 18 अगस्त की तड़के पास के एक शहर कैम्ब्रिल्स में एक अन्य व्यक्ति की हत्या कर दी, इससे पहले कि उनमें से पांच को पुलिस ने गोली मारकर मार डाला।

केमलाल उस समय अस्पताल में था, जब वह 16 अगस्त को अलकानार में किराए के घर में समूह द्वारा निर्मित विस्फोटकों में विस्फोट होने से घायल हो गया था।

इसने अबौयाकूब को लास रामब्लास पर वैन हमले को अंजाम देने के लिए प्रेरित किया और बाद में यह सामने आया कि जिहादी सेल ने बार्सिलोना के प्रमुख स्थलों पर अपने घर में बने बम लगाने की योजना बनाई थी, जिसमें सगारदा फमिलिया कैथ्रेडल और एफसी बार्सिलोना का कैंप नोउ स्टेडियम भी शामिल था।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम