अनुचित रूप से ढेर की गई मिट्टी जापान में भूस्खलन का कारण बनी

टोक्यो, 9 जुलाई (आईएएनएस)। पिछले हफ्ते जापान के एक स्पा रिसॉर्ट शहर में हुए एक बड़े भूस्खलन के बाद 21 लापता लोगों की तलाश को प्रयास शुक्रवार को भी जारी रहा। विशेषज्ञों और स्थानीय अधिकारियों को संदेह है कि मिट्टी के अनुचित संचय से घातक दुर्घटना हुई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, एक रियल एस्टेट प्रबंधन कंपनी शिजुओका प्रान्त के अटामी में एक पहाड़ी इलाके में अनुमानित 54,000 क्यूबिक मीटर मिट्टी लाई थी, जहां 3 जुलाई को भीषण भूस्खलन हुआ था।

कुल मिलाकर करीब 56,000 क्यूबिक मीटर मिट्टी पास की नदी में गिर गई, जिससे लगभग 130 घरों और इमारतों को नुकसान पहुंचा।

ढह गई अधिकांश मिट्टी कंपनी द्वारा एकत्र की गई थी, जिसने बड़े पैमाने पर दुर्घटना को बढ़ाया।

भूस्खलन के विशेषज्ञ यामागुची विश्वविद्यालय के यामामोटो हारुहिको ने स्थानीय मीडिया को बताया कि ढहने की प्रकृति लैंडफिल के संभावित लिंक की जांच की गारंटी देती है।

शिजुओका के उप-गवर्नर नंबा ताकाशी ने स्थानीय मीडिया को बताया, हमारा मानना है कि मिट्टी को लैंडफिल के रूप में लाया गया था। यह ढह गई और आपदा को और भी बदतर बना दिया।

अचल संपत्ति प्रबंधन कंपनी द्वारा लाई गई मिट्टी उस राशि से अधिक थी जो कंपनी ने स्थानीय प्राधिकरण को दी थी, और यह पाया गया कि औद्योगिक अपशिष्ट मिट्टी के साथ मिला हुआ था।

इसके अलावा, कानागावा में स्थित कंपनी, शिजुओका सरकार के अनुसार, बार-बार अनुचित कार्यों के कारण प्रीफेक्च ुरल और अटामी शहर की सरकारों द्वारा कई प्रशासनिक निदेशरें के अधीन है।

जापान के भू-स्थानिक सूचना प्राधिकरण ने बताया कि 2009 और 2019 के बीच साइट पर मिट्टी में लगभग 56,000 क्यूबिक मीटर की वृद्धि हुई है, और नवीनतम मडस्लाइड में लगभग 48,000 क्यूबिक मीटर मिट्टी बह गई।

हवाई लेजर सर्वेक्षणों के आंकड़ों के आधार पर, प्राधिकरण ने कहा कि मिट्टी के संचय के कारण, साइट, जो 2009 में एक घाटी हुआ करती थी, 2019 में लगभग 13 मीटर तक बढ़ गई थी।

मडस्लाइड के बाद, केंद्र सरकार ने सार्वभौमिक नियम बनाने की संभावना सहित, राष्ट्रव्यापी संचित मिट्टी की सुरक्षा को सुरक्षित करने के लिए कार्रवाई करना शुरू कर दिया है।

वर्तमान में, जापान में आवासीय भूमि विकास या अधिशेष मिट्टी के निपटान जैसे उद्देश्यों के लिए संचित मिट्टी को कवर करने वाले व्यापक कानूनी नियमों का अभाव है।

जापान के भूमि मंत्री काजुयोशी अकाबा ने स्थानीय मीडिया से कहा कि हमें ²ढ़ नियम स्थापित करने और यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि ऑपरेटरों द्वारा उनका पालन किया जाए।

स्थानीय अधिकारियों ने चेतावनी दी कि खतरा अभी टला नहीं है क्योंकि जमीन अस्थिर है और आगे भूस्खलन संभव है।

वे चौबीसों घंटे साइट की निगरानी कर रहे हैं और साइट पर किसी भी पुनरावृत्ति को रोकने के लिए एक महीने के भीतर उपाय करेंगे।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस