अभी तक चीन ने 150 से अधिक देशों को महामारी की रोकथाम में सहायता दी

बीजिंग, 5 जुलाई (आईएएनएस)। अपने देश में महामारी की रोकथाम व नियंत्रण कार्य अच्छी तरह से करने के साथ चीन अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अपनी क्षमता के भीतर समर्थन व सहायता देता रहता है। चीनी अंतर्राष्ट्रीय विकास व सहयोग कार्यालय के संबंधित प्रधान ने सीएमजी संवाददाता को दिये एक विशेष इन्टरव्यू में कहा कि गत वर्ष से चीन ने नये चीन के इतिहास में सबसे बड़े पैमाने वाली आपातकालीन मानवीय सहायता दी है। अभी तक चीन ने 150 से अधिक देशों को महामारी की रोकथाम में सहायता दी है।

चीन द्वारा दी गयी सहायता में चिकित्सा से जुड़े सामान की सहायता देना, टीके की सहायता देना, चिकित्सक दलों को भेजना, सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी सुविधाओं के निर्माण को तेज करना, महामारी मुकाबले में अंतर्राष्ट्रीय बहुपक्षीय मंचों व संस्थाओं का समर्थन देना, कमजोर देशों को कर्ज चुनौतियों का मुकाबला करने में मदद देना आदि शामिल है।

चीनी अंतर्राष्ट्रीय विकास व सहयोग कार्यालय के उप प्रधान चो ल्योज्वून ने कहा कि अभी तक चीन ने महामारी से पीड़ित 150 से अधिक देशों व 13 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को परीक्षण अभिकर्मक, सुरक्षात्मक कपड़े, वेंटिलेटर आदि सामग्रियों की सहायता दी। साथ ही, 88 विकासशील देशों व चार अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को ठीक समय पर टीका सहायता भी दी गयी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एएनएम