आईआईएमसी के एलुमिनाई मीट में हरियाली को बढ़ावा देने की पहल

नई दिल्ली, 1 मार्च(आईएएनएस)। भारतीय जनसंचार संस्थान(आईआईएमसी) के एलुमिनाई एसोसिएशन (इम्का) के वार्षिक कार्यक्रम कनेक्शंस 2021 में इस बार हरियाली को बढ़ावा देने का संकल्प लिया गया। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन संचालित इस संस्थान से पढ़कर निकले छात्रों को हरियाली क्रांति कैंपेन के तहत पौधे बांटे गए। एलुमिनाई मीट को संबोधित करते हुए संस्थान के प्रधान महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी ने कहा कि किसी भी शैक्षणिक संस्थान के दो ही आधार होते हैं, एक शिक्षक और दूसरे विद्यार्थी। कोई भी संस्थान बड़े भवनों से नहीं, बल्कि उसके विद्यार्थियों से बड़ा बनता है।

हर वर्ष जहां इम्का पुरस्कार विजेताओं का चयन ज्यूरी के माध्यम से किया जाता था, वहीं इस साल पुरस्कार विजेताओं का चयन चुनाव प्रणाली से किया गया। ज्यादा वोट पाने वाले पत्रकारों को पुरस्कार के लिए चुना गया। पीपल बाबा के नेतृत्व वाली गिव मी ट्रस्ट के प्रशिक्षित पर्यावरण कर्मियों ने पत्रकारों को किचन गार्डनिंग का पैकेट, कम्पोस्ट खाद, इंडोर प्लांटिंग से जुड़े पौधे और बड़े पौधे जूट के बैग में रखकर गिफ्ट दिया।

बताया गया कि कैसे लोग अपने फ्लैट की बालकनी और छत पर भी छोटे पौधे उगाकर ऑक्सीजन बढ़ाने का उपाय कर सकते हैं। घर के अंदर भी डेकोरेशन बढ़ाने वाले पौधे लगाए जाने की भी पहल की जानी चाहिए। इससे भी घर की सुंदरता के साथ घर के अंदर ऑक्सीजन का प्रवाह सुनिश्चित किया जा सकता है। श्वेत क्रांति, हरित क्रांति की तर्ज पर देश में पीपल बाबा के नेतृत्व में हरियाली क्रांति चलाया जा रही है। इस अभियान की डिजाइन संस्थान के छात्र रहे बद्री नाथ ने की है।

–आईएएनएस

एनएनएम/एएनएम