इस साल जमकर भिगोएंगे बदरा, 97% बारिश का अनुमान

नई दिल्ली: चिलचिलाती गर्मी के बीच अच्छी खबर है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने इस साल मॉनसून के सामान्य रहने की उम्मीद जताई है। अपना पहले अनुमान जारी करते हुए विभाग ने कहा है कि लगातार तीसरे साल मानसून बेहतर रह सकता है। पूरे सीजन में 97% बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहा है कि अन-नीनो का खतरा कम हुआ है, मानसून से पहले अल-नीनो की स्थिति सामान्य है। बता दें कि हाल ही में मौसम के बारे में जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईनेट ने भी इस साल के लिए अनुमान जारी करते हुए कहा था कि मानसून सामान्य रहेगा और पूरे सीजन में 96 से 104 फीसदी बारिश हो सकती है।

क्या कहता है अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल देश के हर इलाके में बेहतर बारिश होने की संभावना है। हालांकि, मानसून की चाल पर मौसम विभाग का अगला अनुमान 15 मई को जारी होगा।  वहीं, मानसून को लेकर अगला अपडेट जून में जारी होगा। पिछले साल अप्रैल में आईएमडी ने देश में 96 फीसदी बारिश का अनुमान जताया था।

 नहीं है कोई खतरा
विभाग के मुताबिक, प्रशांत महासागर में विषुवत रेखा के पास समुद्र के तापमान में कमी बनी हुई है। जून तक इसमें बदलाव की उम्मीद बेहद कम है। ऐसे में यहां लॉ नीना इफेक्ट पैदा होता है जिससे विषुवत रेखा के पास चलने वाली हवाएं ट्रेंड विंग के दबाव में जल्दी आती हैं। यह अच्छे मॉनसून का प्रतीक है।

सीजन में 96 से 104% बारिश
स्काईमेट के अनुमान के मुताबिक, इस साल देश में जून-सितंबर के बीच 100 फीसदी बारिश होगी। पूरे सीजन के लिए 96 से 104 फीसदी बारिश की संभावना 55 फीसदी है। पूरे सीजन में भारिश की संभावना 5 फीसदी है।वहीं, सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना 20 फीसदी है।