उत्तरी कोरिया ने मिसाइल परीक्षण कर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन किया : अमेरिकी राष्ट्रीय

टोक्यो, 25 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने शनिवार को कहा कि इस महीने की शुरुआत में उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपण ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन किया।

उन्होंने परीक्षणों पर वाशिंगटन के रुख में स्पष्ट बदलाव की बात कही।

ट्रंप ने शुरुआत में कहा कि 4 और 9 मई को हुए मिलाइलों के परीक्षण से वह ‘खुश नहीं’ हैं। लेकिन फिर बाद में उन्होंने इसे गंभीरता से न लेकर इसे ज्यादा महत्व नहीं दिया।

जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और ट्रंप के बीच सोमवार को होने जा रही शिखर बैठक की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों की अखंडता को बनाए रखने के बारे में बात करेंगे।”

यह पहली बार है कि ट्रंप प्रशासन में एक उच्च अधिकारी ने उत्तर कोरियाई परीक्षणों को संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वाला बताया। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के आदेशों के बाद किए गए परीक्षण पर अब तक दक्षिण कोरिया और अमेरिका दोनों ने लॉन्च पर ज्यादा बात नहीं की थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा कि बोल्टन ने कहा कि वाशिंगटन जापानी प्रधानमंत्री द्वारा किम के साथ बिना किसी पूर्व शर्त के मिलने के प्रयासों का पूरी तरह से समर्थन करता है।

उनके अनुसार, राष्ट्रपति ट्रंप पहले ही सिंगापुर और हनोई में किम जोंग-उन के साथ बिना शर्त दो बैठकें कर चुके हैं। उन्हें उत्तर कोरियाई नेता के साथ आबे की भी ऐसी बैठक करने में ‘कुछ भी अनहोनी’ नहीं देखाई देती है।