उप्र में छठे चरण के लिए मतदान शुरू

लखनऊ, 12 मई (आईएएनएस)| लोकसभा चुनाव के छठे चरण में उत्तर प्रदेश में 14 संसदीय सीटों पर रविवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है।

छठे चरण में जिन सीटों के लिए मतदान हो रहा है उनमें सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि छठे चरण के लिए कुल 2.57 करोड़ मतदाता 177 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। 14 सीटों के लिए 16 जिलों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे।

उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। आयोग के प्रेक्षकों के साथ-साथ जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट भी मतदान पर नजर रखेंगे।

लू के मुताबिक छठे चरण में कुल 4,995 संवेदनशील मतदान केंद्र चिह्न्ति किए गए हैं। इन मतदान केंद्रों पर सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बलों के सशस्त्र जवान तैनात किए गए हैं। साथ ही 2,402 बूथों पर डिजिटल कैमरे लगाए गए हैं जबकि 1,883 केंद्रों पर वीडियो कैमरे लगाए गए हैं। 2947 बूथों की वेब कास्टिंग की जा रही है।

इस चरण में समाजवादी पार्टी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी व मुकुट बिहारी वर्मा, जगदम्बिका पाल, रमाकांत यादव और डॉ. संजय सिंह जैसे दिग्गजों के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा। आजमगढ़ को छोड़ कर वर्ष 2014 में अन्य क्षेत्रों में भाजपा या उसके सहयोगी दल (अपना दल) का कब्जा था।