एप्पल को पेटेंट उल्लंघन के मुकदमे का करना पड़ेगा सामना : अमेरिकी अदालत

सैन फ्रांसिस्को,3 अगस्त (आईएएनएस)। टेक दिग्गज एप्पल को पेटेंट उल्लंघन के मुकदमे का सामना करना पड़ेगा। इसमें आरोप लगाया गया है कि उसने एप्पल वॉच के लिए हार्ट रेट सेंसर तकनीक का इस्तेमाल किया है। फेडरल सर्किट के लिए यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स ने यह फैसला सुनाया है।

2018 में एप्पल के खिलाफ दर्ज किए गए मूल मुकदमे में आरोप लगाया गया था कि एप्पल वॉच की हृदय गति माप तकनीक ने ओमनी मेडसी इंक के स्वामित्व वाले कई पेटेंटों का उल्लंघन किया है।

एप्पल इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स फॉर द फेडरल सर्किट ने निचली अदालत के फैसले की पुष्टि की, जिसमें फैसला दिया गया कि एप्पल को पेटेंट उल्लंघन के मुकदमे का सामना करना होगा।

पेटेंट में मिशिगन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मोहम्मद इस्लाम को उनके आविष्कारक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। इस्लाम ने बाद में ओमनी मेडसी को पेटेंट अधिकार सौंपे।

ऐप्पल का तर्क था कि पेटेंट वास्तव में विश्वविद्यालय के थे, क्योंकि इस्लाम के रोजगार समझौते में यह निर्धारित किया गया था कि कोई भी पेटेंट विश्वविद्यालय से संबंधित होगा, उन्हें गतिविधि के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा, जो इसे समर्थित करता है।

संघीय सर्किट ने यह कहते हुए असहमति जताई कि रोजगार समझौते ने बौद्धिक संपदा के अधिकारों को स्वचालित रूप से विश्वविद्यालय को हस्तांतरित नहीं किया। इसके बजाय, अदालत ने फैसला किया कि समझौता, अधिक से अधिक, एक बयान जो भविष्य के समस्या पर पेटेंट सौंपने के इरादे है।

अदालत का फैसला पढ़ते हुए कहा, इसने यूएम को शीर्षक के लिए एक वर्तमान स्वचालित असाइनमेंट को प्रभावित नहीं किया और इस तरह डॉ इस्लाम के आविष्कारों के असाइनमेंट को अस्वीकार नहीं किया।

उन्होंने कहा, जिला अदालत ने एप्पल के स्टैंड की कमी के कारण प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

मूल 2018 मुकदमे के अनुसार, ऐप्पल वॉच के लॉन्च से पहले इस्लाम ने मेडिकल पेटेंट आवेदनों पर चर्चा करने के लिए ऐप्पल के अधिकारियों के साथ मुलाकात की। एप्पल पर आरोप लगाया गया है कि ऐप्पल ने उन बैठकों से विचार किया और उन्हें ऐप्पल वॉच के हृदय गति सेंसर में शामिल किया।

मुकदमे में, इस्लाम उल्लंघन के लिए हजार्ना और पेटेंट-इन-सूट का उल्लंघन करने वाले उत्पादों के खिलाफ निषेधाज्ञा चाहता है।

–आईएएनएस

एनपी/आरजेएस