ओसाका के फ्रेंच ओपन से हटने से ग्रैंड स्लैम को हो सकता है नुकसान

पेरिस, 1 जून (आईएएनएस)। विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट जापान की नाओमी ओसाका के फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट से हटने से किसी भी ग्रैंड स्लैम को नुकसान हो सकता है क्योंकि कई प्रायोजक ओसाका में दिलचस्पी रखते हैं।

ओसाका मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देकर और मीडिया से दूरी बनाने के कारण उनपर 15000 डॉलर का जुर्माना लगाए जाने को लेकर फ्रेंच ओपन से हट गई थीं।

ओसाका ने फोर्ब्स की 2020 में सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला एथलीटों की लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया था और अमेरिका की टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़ दिया था।

ओसाका की उपलब्धियां टेनिस कोर्ट पर सेरेना की तुलान में कम है। ओसाका ने चार ग्रैंड स्लैम जबकि सेरेना ने 23 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। सेरेना ने आखिरी बार 2017 में ग्रैंड स्लैम जीता था।

विश्व की नंबर-2 खिलाड़ी ओसाका ने 2020 में 3,74,00,000 डॉलर की कमाई की थी और उन्होंने राफेल नडाल के मुकाबले 26,00,000 डॉलर कम की कमाई थी जिन्होंने पिछले साल चार करोड़ डॉलर कमाए थे।

फोर्ब्स मैगजीन की 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, नाओमी के 15 अनुमोदन भागीदार हैं जिससे उन्हें सालाना एक करोड़ डॉलर की कमाई होती है।

सेरेना की कमाई तीन करोड़ 60 लाख डॉलर रही जो ओसाका से कम है। सेरेना और ओसाका सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला टेनिस खिलाड़ी हैं। महिला एथलीटों में सर्वाधिक कमाई करने वाली शीर्ष 10 महिलाओं में नौ टेनिस खिलाड़ी हैं।

प्रोयोजकों द्वारा ओसाका में दिलचस्पी रखना समझ में आता है।

ओसाका ने 2018 यूएस ओपन में पहली बार ग्रैंड स्लैम जीता था। इसके बाद उन्होंने 2019 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2020 में यूएस ओपन और इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया था।

इस बीच, ओसाका के इस तरह फ्रेंच ओपन से हटने के बाद फ्रांस टेनिस महासंघ के अध्यक्ष जाइल्स मोरेटॉन का यह उम्मीद जताना कि ओसाका अगले साल टूर्नामेंट में खेलेंगी कोई आश्चर्यजनक नहीं है।

–आईएएनएस

एसकेबी/आरजेएस