केईएम की सौ नर्सेस ‘ऑन ड्यूटी’ पिकनिक पर !

मुंबई : समाचार एजेंसी

देश में जिन अस्पतालों का नाम सबसे अच्छी सेवाएँ देने वालों की सूची में आता है उसमें छठाँ स्थान केईएम का है। इसी केईएम की सौ नर्सें मरीज़ों की फिक्र को ताक पर रख पिकनिक मनाने निकल पड़ी हैं। उनके पिकनिक पर जाने से वैसे तो कोई गुरेज़ नहीं होना चाहिए लेकिन आपत्ति इसलिए है कि वे अस्पताल के मस्टर पर बाकायदा अपनी उपस्थिति दर्ज करवा ‘ऑन ड्यूटी’ पिकनिक पर गई हैं।

बीते दो दिनों से ये सभी ठाणे के घोडबंदर रोड पर स्थित ‘रॉयल रिसॉर्ट’ पर ‘इन्ज़ॉय’ कर रही हैं। इन नर्सों ने 50-50 के दल में छुट्टी पर जाने की योजना बनाई। कल एक दल निकला और आज सुबह सात बजे के आसपास 50 नर्सों का दूसरा दल छुट्टी मनाने निकल पड़ा। केईएम अस्पताल में बायोमेट्रिक से उपस्थिति की प्रणाली बंद पड़ी है इस वजह से मस्टर पर सही करने का पुराना तरीका फिर चल रहा है।

यूँ तो नर्सिंग का प्रशिक्षण लेने वाली छात्राओं को अस्पताल की ओर से शैक्षणिक यात्रा पर जाने की अनुमति दी जाती है। लेकिन जो नर्सें पिकनिक पर गई हैं वे स्टाफ नर्से हैं। आज सुबह 50 नर्सें अस्पताल पहुँची, मस्टर पर हस्ताक्षर किए और पिकनिक के लिए रवाना हो गईं। इतना ही नहीं बल्कि उनके इस पिकनिक की जानकारी कई विभाग प्रमुखों को नहीं है। इन दिनों वैसे भी केईएम में 167 नर्सों की कमी है। ऐसे में अचानक 50 नर्सों को छुट्टी पर जाने की अनुमति कैसे मिल जाती है यह सवाल मरीज़ों और उनके रिश्तेदारों के ज़ेहन में आ रहा है।

हर साल ठीक से योजना बनाकर, मरीज़ों को किसी तरह का कष्ट न हो इस बात का ध्यान रखते हुए छोटे-छोटे दलों में अपने पैसों से नर्सें पिकनिक मनाने जाती है। केईएम के डीन डॉ. सुपे ने नर्सों के पिकनिक पर जाने का समर्थन करते हुए कहा कि सालभर मरीज़ों की सेवा करने के एवज में वे अपने काम का नियोजन कर पिकनिक पर जाती हैं।