गोवा के 2 लोकसभा, 3 विधानसभा उपचुनावों के लिए मतदान जारी

पणजी, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| गोवा की 2 लोकसभा सीटों और 3 विधानसभा उपचुनाव सीटों पर मतदान जारी है।

मंगलवार सुबह 7 बजे से शुरू हुआ था।

मुख्य चुनाव अधिकारी कुणाल के अनुसार, 5,55,768 पुरुष और 5,80,043 महिला मतदाताओं सहित कुल 11,35,811 मतदाता तटीय क्षेत्र के 1,652 केंद्रों पर मतदान करने के योग्य हैं।

सोमवार को कुणाल ने कहा था, “हम राज्य में 80 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।” वहीं 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत 76.82 था।

उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा लोकसभा सीटों पर 12 प्रत्याशी और मापुसा, शिरोडा और मांदरेम विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में 16 उम्मीदवार मैदान में हैं।

आम चुनाव के प्रमुख दावेदारों में चार बार सांसद रह चुके भाजपा सांसद और राज्य केंद्रीय मंत्री आयुष श्रीपद नाईक और राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष गिरीश चोडनकर के बीच उत्तरी गोवा सीट के लिए मुकाबला है। वहीं दक्षिण गोवा सीट पर मौजूदा भाजपा सांसद नरेंद्र सवाइकर और पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस प्रत्याशी फ्रांसिस्को सरदिन्हा के बीच मुकाबला है।

वहीं उपचुनावों में, पूर्व उपमुख्यमंत्री दिवंगत फ्रांसिस डिसूजा के निधन के बाद खाली हुई मापुसा सीट के लिए उनके बेटे व कांग्रेस के उम्मीदवार जोशुआ डिसूजा का कांग्रेस के ही सुधीर कंडोलकर के साथ मुकाबला है।

मांदरेम में, भाजपा के दयानंद सोप्ते का मुकाबला कांग्रेस के बाबी बागकर और निर्दलीय प्रत्याशी जीत अरोलकर से है, जबकि शिरोदा विधानसभा उपचुनाव सीट पर भाजपा के सुभाष शिरोडकर, महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के दीपक धावालीकर और कांग्रेस के महादेव नाईक के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।