चक्रवात यास से भारतीय चावल उत्पादकों को मिली मदद

महुआ वेंकटेश

नई दिल्ली, 7 जून (आईएएनएस)। विनाशकारी चक्रवात यास, जिसने पिछले महीने ही पश्चिम बंगाल और ओडिशा सहित कई पूर्वी राज्यों में जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया था, उसने धान की बुवाई के मौसम से ठीक पहले कई लोगों को खुश कर दिया है।

चक्रवात ने जहां कई फसलों को नुकसान पहुंचाया है, वहीं चावल उत्पादक इससे फसल को फायदा होने की उम्मीद कर रहे हैं।

बिहार के मधुबनी जिले के एक किसान राम सकल मंडल ने कहा कि यास के बाद हुई बारिश ने मिट्टी को नमी इकट्ठा करने में मदद की है।

मंडल ने कहा, चावल उत्पादक मई के अंत और जून से फसल के लिए अपनी तैयारी शुरू करते हैं और इस अभ्यास में अनिवार्य रूप से बीज बोने के लिए मिट्टी का उपचार शामिल होता है। इस बार बारिश के कारण मिट्टी में आवश्यक नमी आ चुकी है, जिससे बहुत सारे शारीरिक श्रम की आवश्यकता नहीं होगी।

अच्छे मानसून की उम्मीद के साथ, भारत जो 2020-21 में दुनिया में चावल के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता के रूप में उभरा है, उसे एक बार फिर धान के बंपर पैदावार की उम्मीद है।

कोविड 19 महामारी के बीच चावल और अन्य खेतों की फसलों-सब्जियों और फलों के अलावा अन्य फसलों का उत्पादन भी बढ़ रहा है क्योंकि कई किसान खराब होने वाली वस्तुओं को उगाने से दूर हो रहे हैं। देश के कुल खाद्यान्न उत्पादन में चावल का योगदान 35 प्रतिशत से अधिक है।

सीडवर्क्‍स इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकटराम वसंतवदा ने इंडिया नैरेटिव को बताया कि हमने कई किसानों को ऐसी फसलों को उगाने का विकल्प चुनते देखा है जो सब्जियों की तुलना में अधिक टिकाऊ होती हैं। हालांकि एक निश्चित प्रकार की सब्जियों के लिए कुछ मांग आपूर्ति बेमेल पैदा कर सकता है, कुल मिलाकर यह खाद्यान्न की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करता है।

विश्लेषकों ने कहा कि दूसरी भीषण कोविड 19 लहर के साथ आई उदासी तेजी से गायब हो रही है।

केंद्र और राज्यों को खरीफ बुवाई के मौसम से पहले ग्रामीण क्षेत्र में कोविड 19 को शामिल करने पर ध्यान देना चाहिए।

वसंतवाड़ा ने आगे कहा कि कोविड 2 ने न केवल शहरी क्षेत्रों को प्रभावित किया था, बल्कि ग्रामीण क्षेत्र भी बुरी तरह प्रभावित हुए है, जिससे चिंता और भय पैदा हो गया है। हालाँकि, अब 15 मई से चीजें थोड़ी सही दिखने लगी हैं, क्योंकि संक्रमित मामलों की संख्या में कमी आई है,

भारत में मुख्य चावल उत्पादक राज्य पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु हैं।

इससे पहले फाइनेंशियल एक्सप्रेस को दिए एक साक्षात्कार में, डी.वी. सार्वजनिक खाद्य वितरण कार्यक्रम से संबंधित सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय खाद्य निगम के अध्यक्ष प्रसाद ने कहा कि जहां तक देश के किसी भी हिस्से में गेहूं और चावल की उपलब्धता का सवाल है, चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है।

कृषि और इससे जुड़े क्षेत्र भारत में आजीविका का सबसे बड़ा स्रोत बने हुए हैं।

इस बीच, नीति निमार्ताओं ने कहा कि कृषि क्षेत्र में लगे लोगों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए जिला स्तर के अधिकारी पहले ही हरकत में आ गए हैं।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस