चिली में क्षेत्रीय गवर्नर चुनाव का दूसरा दौर शुरू

सेंटियागो, 14 जून (आईएएनएस)। चिली के क्षेत्रीय गवर्नर के लिए चुनाव का दूसरा दौर शुरू हो चुका है। इस बीच चिली कोविड महामारी से जूझ रहा है।

क्षेत्रीय गवर्नर पहली बार देश में एक लोकप्रिय वोट द्वारा चुना जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने चुनावों को बहुत महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक बताया क्योंकि आज पहली बार चिली के 13 क्षेत्र अपने राज्यपाल का चुनाव करने जा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री एनरिक पेरिस ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिली की चुनावी सेवा (सर्वेल) के साथ यह सुनिश्चित किया है कि चुनाव सुरक्षित रूप से किए जाएंगे, ताकि हमारे हमवतन महामारी के दौरान अपनी राय व्यक्त करने के अपने अधिकार का प्रयोग कर सकें।

सर्वेल ने बताया कि देश भर में 40,382 मतदान केंद्र स्थापित किए गए है, जिनमें 115,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत है।

16 मई को, चिली में महापौरों, पार्षदों, क्षेत्रीय राज्यपालों और देश के नए संविधान का मसौदा तैयार करने वाले 155 घटकों के लिए ऐतिहासिक चुनाव हुए।

हालांकि, 16 क्षेत्रों में से केवल तीन ही क्षेत्र राज्यपाल का चुनाव करने में कामयाब रहे, क्योंकि एक उम्मीदवार को पहले दौर में पद के लिए चुने जाने के लिए 40 प्रतिशत से अधिक वोट प्राप्त करना होगा।

चिली के इतिहास में पहली बार, राज्यपालों को राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किए जाने के बजाय सीधे नागरिक वोट से चुना जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि चिली में सप्ताह के अंत में औसतन 7,000 से अधिक दैनिक कोविड 19 मामले सामने आए।

पूरे सैंटियागो मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में शनिवार को पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया। निवासियों को केवल चुनाव में वोट डालने के लिए बाहर जाने की परमीशन दी गई।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस