चुनाव आयोग ने पूर्वोत्तर में लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कीं

 अगरतला/आइजोल, 5 फरवरी (आईएएनएस)| लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने से कई हफ्ते पहले ही चुनाव आयोग ने पूर्वोत्तर राज्यों में चुनावी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

 एक शीर्ष चुनाव अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। त्रिपुरा के मुख्य चुनाव अधिकारी श्रीराम तारानिकांति ने आईएएनएस से कहा, “चुनाव आयोग वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्य निर्वाचन अधिकारियों व अन्य संबंधित अधिकारियों से लगातार संवाद कर रहा है। लेकिन इस क्षेत्र में इसके संभावित दौरे को लेकर हमें सूचित किया जाना अभी बाकी है।”

उन्होंने कहा, “सोमवार को उप चुनाव आयुक्त (पूर्वोत्तर राज्यों के प्रभारी) सुदीप जैन ने त्रिपुरा, मिजोरम, सिक्किम, मणिपुर और नागालैंड के सभी जिलों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों, जिला अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की और तैयारियों की जानकारी ली।”

उन्होंने कहा, “चुनाव आयोग के अधिकारी निर्वाचन अधिकारियों (जिला अधिकारियों) और सहायक निर्वाचन अधिकारियों (अतिरिक्त जिला अधिकारी या समकक्ष रैंकों को) के साथ दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से प्रशिक्षण दे रहे हैं। ईवीएम और वीवीपैट के तकनीकी पहलुओं को भी अधिकारियों और तकनीकी विशेषज्ञों के साथ साझा किया जा रहा है।”