छग : राऊरकेला एक्सप्रेस का जगदलपुर तक विस्तार जल्द

 जगदलपुर, 24 जनवरी (आईएएनएस/वीएनएस)। केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने राऊरकेला से कोरापुट के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन को जगदलपुर तक विस्तार करने की अनुमति दे दी।

  ईको रेलवे के अधीन चलने वाली जिन छह यात्री ट्रेनों का विस्तार किया गया है, उनमें से दो कटक पैसेंजर व विशाखापट्टनम पैसेंजर का विस्तारित स्टेशनों तक परिचालन 26 जनवरी से शुरू हो जाएगा।
बस्तर में यात्री रेल सुविधा के लगातार विस्तार के बीच इसे एक कड़ी के रूप में देखा जा रहा है। बुधवार शाम को जारी एक आदेश से इस बात की जानकारी मिली है।

रेलवे मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक, राऊरकेला इंटरसिटी एक्सप्रेस राऊरकेला से जगदलपुर के बीच जल्द संचालित की जाएगी। मध्य बस्तर सहित दक्षिण के यात्रियों के लिए यह सौगात के रूप में देखा जा रहा है। साथ ही माना जा रहा है कि इस नई ट्रेन के जगदलपुर आने के बाद यात्री सुविधाओं का और विस्तार ईको रेलवे यहां करेगा।

जन संपर्क अधिकारी (पीआरओ) जयराम बिरलंगी ने बताया कि कुल 22 ट्रेनों का विस्तार किया गया है। इनमें से छह ईको रेलवे के अंतर्गत संचालित होती हैं। केआर रेलमार्ग के संबलपुर और टिटलागढ़ रेलवे स्टेशनों के बीच इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन का काम पूरा हो चुका है। हावड़ा से जगदलपुर के बीच चलने वाली समलेश्वरी एक्सप्रेस अब इलेक्ट्रिक इंजन के साथ जगदलपुर तक आएगी।

रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ईको रेलवे के अंतर्गत आने वाले झारसुगढ़ा, विजयनगरम रेलवे स्टेशन से होकर जगदलपुर तक पहुंचने वाली समलेश्वरी एक्सप्रेस अब तक डीजल इंजन के साथ जगदलपुर पहुंचती थी, लेकिन इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन का काम पूरा होने के बाद अब यह ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन के साथ यहां आएगी।

बताया गया है कि समलेश्वरी के साथ हावड़ा-इस्पात, रायगड़ा इंटरसिटी और नांदेड़ एक्सप्रेस भी इस रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन के साथ दौड़ सकेगी।