जंगलों में लगी आग से छुटकारे की कोशिश में जुटा आस्ट्रेलिया

कैनबरा, 12 नवंबर (आईएएनएस)| सिडनी सहित आस्ट्रेलिया के पूर्वी तट का एक विशाल क्षेत्र जंगल में लगी सबसे भीषण आग को काबू करने की पुरजोर कोशिश में लगा हुआ है। बीबीसी के मुताबिक, मंगलवार को स्थिति और बिगड़ने की चेतावनी के बीच न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) राज्य में 60 से अधिक जगहों पर आग लगी हुई है।

अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि गर्म तापमान और तेज हवाओं के चलने के पूवार्नुमान के बीच आग तेजी से फैलेगी।

इस क्षेत्र में लगभग 60 लाख लोग रहते हैं।

कमजोर समुदायों के लोगों से जंगलों से दूर रहने और आग फैलने से पहले अपने घरों को काली कर देने का आग्रह किया गया है। राज्य भर में 600 से अधिक स्कूल बंद हैं।

न्यू साउथ वेल्स की प्रीमियर ग्लेडिस बेरेजिकलियन, जिन्होंने राज्य में सात दिन के लिए आपात स्थिति घोषित की है, ने मंगलवार को कहा, यह “जीवन की रक्षा, संपत्ति की रक्षा करने और हर किसी को यथासंभव सुरक्षित रखना सुनिश्चित करने के बारे में है।”

न्यू साउथ वेल्स और क्वींसलैंड में शुक्रवार को आग लगना तेजी से फैलने के बाद से तीन लोगों की मौत हो गई है और लगभग 200 संपत्तियां नष्ट हो गई हैं।

यह पहली बार है कि ग्रेटर सिडनी के इलाके और शहर के उतत्री और दक्षिणी क्षेत्रों में ‘भयावह’ स्तर की आग की चेतावनी दी गई है।

अधिकारियों ने न्यू साउथ वेल्स में ‘चरम, गंभीर और भयावह’ स्थितियों की चेतावनी दी है।

अग्निशमन प्रमुखों का कहना है कि वे पहले से ही न्यूसाउथ वेल्स के उत्तरी तट के साथ 1,000 किलोमीटर तक फैले आग को काबू करने के लिए जूझ रहे हैं।