जापान में कुछ और मॉर्डना शॉट्स खराब पाए जाने पर ओकिनावा ने टीकाकरण को किया निलंबित

टोक्यो, 30 अगस्त (आईएएनएस)। जापान की ओकिनावा प्रीफेक्च ुरल सरकार ने कहा कि उसने मॉडर्ना इंक के जैब्स के एक और बैच के दूषित पाए जाने के बाद बड़े पैमाने पर कोविड -19 टीकाकरण स्थल पर टीकाकरण को निलंबित कर दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को यह फैसला पिछले खराब मॉडर्ना शॉट्स के इस्तेमाल से रोके जाने के बाद आया है।

टीकाकरण पूर्व निरीक्षण के दौरान शीशी और तीन सीरिंज में काले और गुलाबी पदार्थ पाए जाने से पहले, एक दिन पहले नाहा में टीकाकरण स्थल पर 1,500 से अधिक लोग शॉट्स प्राप्त करने की प्रतीक्षा कर रहे थे।

प्रीफेक्च ुरल सरकार ने कहा कि सीरिंज तीन अलग-अलग शीशियों से भरी हुई थी, जो कि पदार्थों से युक्त शीशी से भी अलग हैं, जिसका अर्थ है कि कुल चार शीशियां प्रदूषित हो सकती हैं।

ये शीशियां उसी लॉट नंबर, 3005293 की हैं, जो कि जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 26 अगस्त को संभावित दूषित खुराक के रूप में पहचाने गए तीन अन्य लॉट नंबरों से अलग है।

लगभग 880 लोगों को टीकाकरण स्थल पर इस लॉट नंबर के तहत शॉट मिले। स्थानीय सरकार ने कहा कि अभी तक उसे स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय ने 27 अगस्त को कहा कि पांच प्रान्तों में आठ टीकाकरण स्थलों पर 39 अप्रयुक्त शीशियों में प्रदूषित पदार्थ पाए गए हैं।

उसी दिन, एक स्पेनिश कारखाने की एक ही उत्पादन लाइन से आने वाली लगभग 1.63 मिलियन खुराक को एहतियात के तौर पर उपयोग करने के लिए निलंबित कर दिया गया था।

ओकिनावा सरकार ने कहा कि सामूहिक टीकाकरण स्थल सोमवार को सुरक्षित जाब्स के साथ फिर से शुरू होगा।

–आईएएनएस

एनपी/आरजेएस