जोखिम से भरा होता है फ्रीस्टाइल मोटोक्रॉस राइडर का जीवन : रॉबी मैडिसन

मुम्बई, 1 फरवरी (आईएएनएस)| रॉबी मैडिसन किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। वह फ्रीस्टाइल मोटोक्रॉस की दुनिया के बेताज बादशाह हैं। साल 2007 में वेगस में मोटरसाइकिल पर फुटबाल मैदान पार करने के अलावा वह 2012 में आई जेम्स बांड की फिल्म, स्काइफाल में डेनियल क्रेग और 2017 में प्रदर्शित एक्सएक्सएक्स-द रिटर्न आफ द जेंडर केज जैसी आइकोनिक हालीवुड फिल्म में वेन डीजल के स्टंट डबल की भूमिका अदा कर चुके हैं।

आस्ट्रेलिया में 1981 में जन्म रॉबी ने फ्रीस्टाइल मोटोक्रॉस स्टंट की दुनिया में कई हैरतअंगेज कारनामे किए हैं। अभी वह रेडबुल एफएमएक्स जैम का हिस्सा हैं और पहली बार मुम्बई में शनिवार को गेटवे आफ इंडिया के पास होने वाले शोकेस के लिए भारत आए हुए हैं।

राबी मानते हैं कि एक फ्रीस्टाइल मोटोक्रास राइडर की जिंदगी जोखिमों से भरी है क्योंकि इसमें हर समय दुर्घटना की आशंका रहती है, लेकिन यह एक राइडर का जुनून और हमेशा कुछ नया करने की चाहत ही है, जो उसे इस खेल में लगातार बनाए रखती है।

इसी जुनून ने रॉबी को 15 साल से इस पेशे में बनाए रखा है, लेकिन वह इस खेल में किसी नियामक संस्था के नहीं होने से निराश हैं। राबी के मुताबिक कोई नियामक संस्था नहीं होने से एक खेल के रूप में फ्रीस्टाइल मोटोक्रॉस का विकास नहीं हो पा रहा है।

रॉबी ने आईएएनएस से खास बातचीत में कहा, “मुझे नहीं पता कि यह खेल किस दिशा में जा रहा है। मेरे जैसा हर व्यक्ति सिर्फ अपने जुनून की वजह से इस खेल में है। यह खेल लोकप्रिय हो रहा है, लेकिन इसे एक नियामक और नियंत्रक संस्था की जरूरत है, तभी जाकर इसका विकास होगा। इसके बिना इसे एक पेशे के तौर पर स्वीकार करना और जारी रखना काफी चुनौतीपूर्ण है।”

आस्ट्रेलिया के कियामा हाई स्कूल से इलेक्ट्रिकल अप्रेंटिसशिप करने के बाद रॉबी फ्रीस्टाइल मोटोक्रॉस में आए। 20 साल की उम्र में इस खेल में आने के बाद 24 साल में रॉबी पेशेवर बने और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। 2005 में रॉबी ने दो नए विश्व रिकार्ड बनाए। 125 सीसी बाइक पर 221 फीट की दूरी की छलांग लगाई और फिर 250 सीसी बाइक पर 246 फीट की छलांग लगाई। कई एफएमएक्स खिताब जीतने के बाद रॉबी की पहचान दुनिया के बेहतरीन फ्रीस्टाइल राइडरों में होती है।

इस खेल में क्या अधिक महत्वपूर्ण है, इंसान या मशीन, इस सवाल पर रॉबी ने कहा, “इंसान अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि मशीन (मोटरसाइकिल) को बदला जा सकता है। एक राइडर ही मोटरसाइकिल के साथ अलग-अलग करतब करता है, प्रयोग करता है, खुद को जोखिम में डालता है। हर फ्रीस्टाइल मोटोक्रॉस रेडर अलग होता है क्योंकि सबका स्टाइल अलग होता है। हां, सबकी मोटरसाइकिल एक हो सकती है और इसी कारण इस खेल में इंसान ज्यादा अहम है।”

साल 2007 में महानतम फ्रीस्टाइल मोटोक्रॉस राइडर माने जाने वाले एविन केनवेल की 40वीं जयंती पर रॉबी ने सीजर्स पैलेस के फाउंटेन को मोटरसाइकिल से पार किया। इसके बाद इसी साल मोटरबाइक पर 98.4 मीटर के फुटबाल मैदान को पार करते हुए नया वल्र्ड मोटरसाइकिल जम्पिंग रिकार्ड बनाया। साल 2009 में मैडिसन अपनी मोटरसाइकिल पर लंदन के टावर ब्रिज को बैकफ्लिप पर पार कर गए। उस समय डाउनब्रिज 25 फीट तक खोला गया था। इसके अलावा इसी साल मैडिसन 96 फीट ऊंची आर्च दे ट्रायोम्पे को लांघ गए थे।

मैडिसन मानते हैं कि फ्रीस्टाइल मोटोक्रास उनका जीवन है, लेकिन इसके कारण वह कई बार जानलेवा खतरों से गुजरे हैं। रॉबी ने कहा, “इस खेल में मैने अपने शरीर पर कई गहरे जख्म खाए हैं। बीते साल मेरी पीठ की हड्डी टूट गई थी। एक साल बाद मैं बाइक पर लौटा हूं। एक फ्रीस्टाइल मोटोक्रॉस राइडर बनना आसान नहीं। इसके लिए जुनुन, चाहत, साहस, समर्पण, नाकामी झेलने की शक्ति, शारीरिक रूप से मजबूती, स्वस्थ शरीर, दीर्घकालीन योजना और एक सपना होना चाहिए। इन सबके बावजूद यह खेल एक व्यक्ति के लिए काफी कठिन साबित होता है क्योंकि एक गलती उसे जीवनभर के लिए अपंग बना सकती है।”

फिल्मों में कैसे आना हुआ, इस सम्बंध में रॉबी ने कहा, “लम्बे समय से इस खेल में कायम रहते हुए मैने कुछ अद्भुत काम किए। 2007 में फुटबाल मैदान पार करने के बाद जेम्स बांड सीरीज फिल्म के निर्देशक सैम मेंडिस ने डेनियल क्रेग का डबल बनने का प्रस्ताव दिया। मेरे लिए यह बिल्कुल नया ऑफर था और मैं इसे इनकार नहीं कर सका। मैंने सोचा कि इससे मेरे साथ-साथ इस खेल को अपनाने वाले तमाम राइडरों को फायदा होगा। इसके बाद मेरे पास कई आफर आए और आज भी आ रहे हैं। इस साल भी मैं जेम्स बांड सीरीज की फिल्म में काम कर रहा हूं। यह हालांकि अभी तय नहीं है कि इस बार में जेम्स बांड का स्टंट डबल बनूंगा या नहीं, लेकिन एक राइडर के तौर पर मैं फिल्म में हूं।”