टीके के समान वितरण के लिए उपभोक्ता फोरम की अपील

नई दिल्ली, 28 अप्रैल (आईएएनएस)। उपभोक्ता मंचों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि भारत भर में कोविड टीकों के समान वितरण और उनकी आसान पहुंच सुनिश्चित की जानी चाहिए क्योंकि टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण 1 मई से शुरू होना है।
अगले महीने से देश में सभी वयस्कों के लिए विस्तारित मास इनोक्यूलेशन ड्राइव का उद्देश्य कोविड महामारी से लड़ना है।

रोगी सुरक्षा और एक्सेस इनीसिएटिव उपभोक्ता ऑनलाइन फाउंडेशन ने कठिन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को समकारी, समान और अधिकतम टीके की पहुंच सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उपभोक्ता नीति विशेषज्ञ बेजोन मिश्रा के नेतृत्व में संगठनों ने डोर-टू-डोर टीकाकरण रणनीति का सुझाव दिया है। मिश्रा ने कहा, यह लोगों को टीका लगाने और भीड़ से बचने के लिए विशिष्ट आवंटित समय स्लॉट के साथ ऑनलाइन नियुक्ति लेने का विकल्प देने के अलावा है।

एक मई से कोविड -19 के खिलाफ भारत की युवा आबादी का टीकाकरण करने के लिए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत करने के लिए प्रधान मंत्री मोदी को बधाई देते हुए, संगठनों ने सभी के लिए कोविड टीकाकरण अभ्यास को सफल बनाने के तरीके सुझाए हैं।

यह देखते हुए कि भारत में सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती निर्भर आबादी है जिसमें कोई महत्वपूर्ण आय नहीं है, उपभोक्ता मंचों ने सभी कॉलेज के छात्रों और अन्य आश्रितों के लिए सब्सिडी वाले टीकाकरण की सिफारिश की।

संगठनों का मानना है कि इससे टीके सस्ती और सुलभ हो जाएंगे जिससे टीकाकरण अभियान का कुशल और निर्बाध निष्पादन सुनिश्चित होगा।

एक कदम आगे बढ़ते हुए, मंचों ने लोगों को विशेष रूप से छात्रों, प्रवासी आबादी, आदि क्षेत्र या स्थान की परवाह किए बिना टीका पहुंच प्रदान करने की सलाह दी।

मिश्रा ने कहा, देश में कोरोनोवायरस संक्रमण खतरनाक दर से बढ़ रहा है। इस परि²श्य में, 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वयस्कों के लिए टीकाकरण अभियान का विस्तार एक स्वागत योग्य कदम है क्योंकि कोविड संचरण की श्रृंखला को तोड़ने में टीकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

उन्होंने कहा, सरकार को इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए वैक्सीन आपूर्ति, मूल्य निर्धारण, प्रभावकारिता, जागरूकता और भीड़ प्रबंधन से संबंधित चिंताओं को दूर करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

– आईएएनएस

एसके/एसकेपी/आरजेएस