ट्रंप प्रशासन की 20 जनवरी तक ईरान पर ढेर सारे प्रतिबंध लगाने की योजना : रिपोर्ट

वाशिंगटन, 9 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन हाल ही में इस्लामिक रिपब्लिक के तेल और वित्तीय क्षेत्रों को लक्षित करने के बाद 20 जनवरी 2021 तक ईरान पर ढेर सारे प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है।

इजरायल के सूत्रों ने रविवार को वर्जीनिया स्थित एक्सिओस मीडिया आउटलेट को बताया कि इजरायल और कई खाड़ी राज्यों के साथ समन्वय में ट्रंप प्रशासन नए प्रतिबंध लगाने पर जोर दे रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, ईरान के अमेरिकी दूत इलियट अब्राम्स रविवार को इजरायल पहुंचे और उन्होंने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीर बेन-शब्बत से मुलाकात कर इस पर चर्चा की। यह भी बताया गया है कि सोमवार को एब्राम्स रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज और विदेश मंत्री गैबी अश्केनाजी से भी मिलेंगे।

इजरायल के साथ प्रतिबंधों की योजना पर चर्चा करने के बाद दूत संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब में बातचीत करेंगे।

अब्राम्स ने बंद दरवाजों के पीछे हुई ब्रीफिंग में कहा था कि ट्रंप प्रशासन जो बाइडेन के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने से पहले 20 जनवरी तक हर हफ्ते ईरान पर प्रतिबंधों का एक नए सेट घोषित करना चाहता है। इसी बीच सचिव माइक पोम्पिओ 18 नवंबर को इजराइल आने वाले हैं।

8 अक्टूबर को अमेरिका ने ईरान के 18 प्रमुख बैंकों पर प्रतिबंध लगाए, फिर कुछ दिनों बाद 22 अक्टूबर को 3 नवंबर के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने का प्रयास करने की बात कह कर 5 ईरानी संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाए गए। 27 अक्टूबर को तेहरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स-क्यूड्स फोर्स को वित्तीय सहायता देने के लिए ईरानी तेल क्षेत्र के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाए।

–आईएएनएस

एसडीजे/एसजीके