ठेकेदार की लापरवाही से लगी थी मोशी कचरा डेपो में आग

बीवीजी इंडिया के खिलाफ होगी कार्रवाई

पिम्परी। पुणे समाचार एक्सक्लूसिव

मोशी कचरा डिपो में लगी आग की तपिश पिम्परी चिंचवड़ मनपा की सत्ताधारी भाजपा और प्रशासन तक पहुंचने के बाद पर्यावरण विभाग ने आग की घटना को गम्भीरता से लिया। प्राथमिक जांच में कचरा निपटारे का प्रबंध करनेवाली ठेकेदार कम्पनी दोषी पाई गई, पर्यावरण विभाग ने उसके खिलाफ कार्रवाई के संकेत दिए हैं।

पूरे पिम्परी चिंचवड़ शहर से जमा होनेवाला कचरा मोशी स्थित मनपा के कचरा डिपो में लाया जाता है, यहां उसपर प्रक्रिया के बाद निपटारा किया जाता है। गत सप्ताह कचरा डिपो भीषण आग लगने से लगातार 4 दिनों तक झुलसता रहा। पूरा मोशी इलाका धुंए, बदबू से जूझता रहा, स्थानीय लोगों ने सांस लेने में दिक्कतें आने जैसी शिकायत भी की।

मोशी कचरा डिपो आग से झुलसते रहने के दौरान ही सियासत की आग भी भड़की, जिसकी तपिश मनपा की सत्ताधारी भाजपा तक पहुंची। शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस व अन्य विपक्षी दलों ने इस घटना से भाजपा को घेरा। इस आग की तपिश प्रशासन तक पहुंचते ही पर्यावरण विभाग ने इस मामले की सुध ली और इसकी जांच- पड़ताल शुरू की।

पर्यावरण विभाग की प्राथमिक जांच में कचरा डिपो की आग के पीछे यहाँ कचरे का निपटारा और प्रबंध करनेवाली ठेकेदार कम्पनी बीवीजी इंडिया की लापरवाही सामने आयी है। पर्यावरण विभाग के कार्यकारी अभियंता संजय कुलकर्णी के अनुसार, शहर भर से जमा कर लाये गए कचरे को डिपो में लाने के बाद लैंडफिलिंग की जिम्मेदारी बीवीजी की है। इस काम में लापरवाही होने की बात जांच में सामने आई है। टेंडर की शर्तों के अनुसार कम्पनी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, यह भी उन्होंने स्पष्ट किया।