डॉक्टरों ने पांच साल के बच्चे को दी नई जिंदगी

पिंपरी:

कैंसर पीड़ित के पेट से निकाला 900 ग्राम मांस का गोला

डॉक्टरों ने कैंसर पीड़ित 5 वर्षीय बच्चे के पेट से लगभग 900 ग्राम मांस का गोला निकाला है। अगर सही वक़्त पर बच्चे का ऑपरेशन नहीं किया गया होता, तो उसकी जान भी जा सकती थी। पिंपरी-चिंचवड़ स्थित यूनिक चिल्ड्रन अस्पताल के डॉक्टरों ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है।

किडनी भी प्रभावित
पांच साल के अरमान सय्यद को शुरुआत में पेट-दर्द के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहाँ इलाज के दौरान उसके कैंसर से पीड़ित होने की बात सामने आई। डॉक्टरों ने पाया कि उसके पेट में गोलेनुमा मांस काफी बड़ा हो गया है, इसलिए तुरंत ऑपरेशन का फैसला लिया गया। इस गोले के चलते किडनी और रक्त प्रवाहित करने वालीं नसें पूरी तरह से दब चुकी थीं।

पांच घंटे चला ऑपरेशन
बालरोग शल्यचिकित्सक डॉ. कल्पेश पाटिल, डॉ. प्रणव जाधव, डॉ. दीपक शिंदे और उनकी टीम को पांच घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद अरमान के पेट से 900 ग्राम का गोला निकालने में सफलता मिली। अरमान को अगले पांच दिनों तक डॉक्टरों की कड़ी निगरानी में रखा गया है। इस बारे में बताते हुए डॉ. कल्पेश पाटिल ने कहा,अमूमन इस प्रकार की बीमारी छोटे बच्चों में नही दिखाई देती। यह बेहद ही खतरनाक है। इस सफल ऑपरेशन को साइंस की बड़ी कामयाबी के रूप में देखा जा सकता है।