तृतीयपंथी को मॉल में प्रवेश करने से रोका

पुणे के फिनिक्स मॉल की घटना का वीडियो हुआ वायरल

पुणे। पुणे समाचार ऑनलाइन

जहां सामाजिक संस्था-संगठनों से लेकर सरकार तक तृतीयपंथियों को समाज व विकास की मुख्य धारा में शामिल करने की कोशिशों में है, वहीं समाज का तृतीयपंथियों की ओर देखने का नजरिया बदलने का नाम नहीं ले रहा। पुणे में ऐसी ही एक घटना में एक तृतीय पंथी को शॉपिंग मॉल में प्रवेश करने से रोका गया। विमाननगर इलाके के फिनिक्स मॉल में यह चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। हालांकि मॉल के प्रबंधन ने अपनी करनी का यह कह कर समर्थन किया कि इससे पहले मॉल में तृतीय पंथियों से मिला अनुभव काफी बुरा रहा।

फाइनान्स में एमबीए कर रही सोनाली आशीर्वाद नामक एनजीओ से जुड़ी है। बीते दिन वह अपने एक दोस्त के साथ गुढी पाडवा की शॉपिंग के लिये फिनिक्स मॉल में गई थी। मगर गेट पर ही महिला सुरक्षा कर्मी ने मुझे रोक दिया और दूसरी सुरक्षा कर्मी को बुलवाया। उसने भी चेकिंग करने और मॉल में प्रवेश करने से मना कर दिया। हमारे मॉल की मैनेजमेंट पॉलिसी के मुताबिक तृतीय पंथियों को मॉल में प्रवेश न करने की हिदायत दी गई है, ऐसा उनका कहना था। जब सोनाली ने मॉल की नियमावली दिखाने को कहा तो करीबन एक घंटे तक टालमटोल की गई। हांलाकि वहां मौजूद लोगों ने हमारी मदद की।

इस बारे में सोनाली ने बताया कि, सवाल मेरे वहाँ से चले जाने का न था, मैं तो चली भी जाती। सवाल हम तृतीय पंथियों का था। आज मेरे साथ हुआ कल किसी और के साथ भी होगा। ऐसा ही चलने दिया गया तो हमें न्याय कैसे मिलेगा? इस वजह से मैं मॉल में रुके रही। इस बारे में पूछने पर मॉल के प्रबंधक सी पी पोरवाल ने कहा, इससे पहले हमें मॉल में तृतीय पंथियों से काफी बुरा अनुभव प्राप्त हुआ है, इसलिए सुरक्षा कर्मियों ने प्रवेश करने से रोक। हमारा मकसद उनका अपमान करने का कत्तई नहीं था।