दिग्विजय ने सरकार को ‘पेगासस’ पर घेरा, जेपीसी की मांग की

नई दिल्ली, 28 नवंबर (आईएएनएस)| कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने इजरायली स्पाईवेयर पेगासस द्वारा जासूसी की घटना पर ध्यान दिलाते हुए गुरुवार को राज्यसभा में आरोप लगाया कि सरकार के शीर्ष नेताओं को इसके बारे में पूर्ण जानकारी थी।

 अपने तीखे हमले में, कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार ने एक संगठित योजना के तहत पेगासस को खरीदा था और अवैध रूप से इसका इस्तेमाल किया।

उन्होंने आरोप लगाया कि गृहमंत्री अमित शाह ने कुछ महीने पहले फेसबुक के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की थी, जो व्हाट्सअप का मालिक है और विस्तार से पेगासस के बारे में चर्चा की थी।

दिग्विजय ने कहा, “मैं सरकार से सदन में बैठक के मीनट्स को साझा करने की मांग करता हूं। सरकार और फेसबुक द्वारा तैयार मीनट्स को साझा किया जाना चाहिए, ताकि सरकार इसका संपादन कर सदन को गुमराह न कर सके।”

राज्यसभा के सदस्य ने सूचना प्रौद्योगिकी और दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद से जासूसी कांड को लेकर सारी सूचनाओं को साझा करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मंत्री इसे राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर गुप्त नहीं रख सकते।

कांग्रेस सांसद ने कहा, “अगर सरकार नागरिकों के अधिकार और निजता को लेकर सूचनाएं छुपाती है तो मामले की जांच के लिए निश्चित ही एक संयुक्त संसदीय समिति(जेपीसी) बनानी चाहिए।”

उन्होंने मामले को संवेदनशील करार दिया और जेपीएस गठन को लेकर राजनीतिक पार्टियों से सहयोग की मांग की।