दिल्ली मेट्रो सोमवार से शुरू, ऑड-ईवन के आधार पर बाजार खुलेंगे

नई दिल्ली, 5 जून (आईएएनएस)। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार सोमवार से ऑड-ईवन मॉडल का उपयोग करते हुए शहर में बाजार और अन्य गतिविधियों को फिर से खोलेगी, हालांकि, लॉकडाउन लागू रहेगा। दिल्ली मेट्रो भी सोमवार से 50 फीसदी क्षमता के साथ सेवाएं फिर से शुरू करेगी।

उन्होंने कहा, दिल्ली की कोविड की स्थिति अब नियंत्रण में है क्योंकि 500 से कम नए मामले सामने आए हैं और पिछले 24 घंटों में दैनिक पॉजिटिविटी रेट घटकर 0.5 प्रतिशत हो गई है। तीसरी संभावित लहर को देखते हुए, सरकार ने लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है, लेकिन हम सोमवार से ऑड-ईवन के आधार पर बाजार और मॉल फिर से खोलने जा रहे हैं।

बाजार ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगे, जो उनकी दुकान संख्या के आधार पर तय होगा और सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुले रहेंगे।

उन्होंने कहा, ग्रेड ए वाले सरकारी अधिकारी अपने कार्यालयों में 100 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे, जबकि अन्य अधिकारी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ काम करेंगे। हालांकि, आवश्यक सेवाओं में सेवारत सभी अधिकारी मौजूद रहेंगे।

निजी कार्यालय भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सेवाएं फिर से शुरू करेंगे। केजरीवाल ने कहा, मैं निजी कार्यालयों से अपने अधिकांश कर्मचारियों को अगले कुछ दिनों तक घर से काम करने की अनुमति देने का अनुरोध करूंगा।

एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली मेट्रो रेल सोमवार से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सेवाओं को फिर से शुरू करेगी।

केजरीवाल ने यह भी बताया कि सरकार एक दिन में 37,000 मामलों के लक्ष्य के साथ कोविड -19 महामारी की तीसरी संभावित लहर की तैयारी कर रही है। दूसरी लहर के दौरान, दिल्ली ने 20 अप्रैल को अधिकतम 28,395 दैनिक मामले दर्ज किए थे।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम