देश में जनतंत्र बनाये रखने का श्रेय कांग्रेस का ही!

नाना पाटेकर ने भाजपा को दिया सालगिरह का ‘तोहफा’

पुणे। पुणे समाचार ऑनलाइन

कांग्रेस मुक्त भारत का नारा बुलंद करते हुए जोरदार शक्ति प्रदर्शन के जरिए अपनी सालगिरह मना रही सत्ताधारी भाजपा को जाने माने फ़िल्म अभिनेता नाना पाटेकर ने सालगिरह का ‘तोहफा’ दिया है। शुक्रवार को पुणे में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि, कांग्रेस ने देश के लिए कुछ नहीं किया यह कहना पूरी तरह से गलत होगा। इतने सालों तक देश में जनतंत्र टिकाए रखने का श्रेय कांग्रेस को ही जाता है। उनके इस बयान ने सियासी गलियारे को चौंका कर रख दिया है।

आत्महत्या ग्रस्त किसानों के परिवारों के कल्याणार्थ मशहूर अभिनेता मकरन्द अनासपूरे के साथ मिलकर शुरू किए गए नाम फाउंडेशन के उपक्रम की जानकारी देने हेतु आयोजित संवाददाता सम्मेलन में नाना ने पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री व राष्ट्रवादी कांग्रेस के आलाकमान शरद पवार के प्रधानमंत्री की रेस में रहने की चर्चा में भी छलांग लगाई। पवार मुख्यमंत्री, रक्षा मंत्री, कृषि मंत्री बने लेकिन प्रधानमंत्री होते होते रह गए उनके पीछे देवेगौड़ा प्रधानमंत्री हुए। पवार के रूप में एक मराठी व्यक्ति प्रधानमंत्री बने, यह मेरी इच्छा थी और है।

सलमान खान को सजा सुनाए जाने से जुड़े एक सवाल के जवाब में नाना ने, कानून के सामने सभी समान है, भर कहा। कलाकारों, खिलाड़ियों को पद्मश्री सम्मान देने को लेकर थोड़ी नाराजगी जताते हुए उन्होंने कहा कि, डॉ बाबासाहेब आम्बेडकर, महर्षि कर्वे जैसी हस्तियां बड़ी थी, उनके काम बड़े थे इसलिए उन्हें भारतरत्न दिया गया। मगर पैसे कमानेवाले खिलाड़ी व कलाकारों को पद्म सम्मान क्यों दिया जाना चाहिए? यह सवाल उठाते हुए नाना ने कहा, पदम् सम्मान कइयों को दिया जाता है, क्यों दिया जा रहा है यह भी जाहिर करना चाहिए।

नाम फाउंडेशन के नए उपक्रम के बारे में जानकारी देते हुए नाना पाटेकर और मकरन्द अनासपूरे ने बताया कि, राज्य के हर जिले में धर्मादाय आयुक्तालय की पहल से किसानों के बच्चों के लिये सामुदायिक विवाह सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं। हर सम्मेलन में नाम फाउंडेशन की ओर से एक लाख रुपए की वित्त सहायता दी जायेगी। यह सम्मेलन सर्वधर्मियों के लिए होंगे और उसमें राज्यभर के देवस्थान भी अपनी निधि देंगे। इसके साथ ही बीसीसीआई जैसी संस्थाएं भी शामिल हो रही हैं, यह भी उन्होंने बताया।