नए कृषि कानूनों से मंडी के साथ एक और विकल्प मिला : किसान

धार/नई दिल्ली, 25 दिसम्बर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नौ करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपए की राशि हस्तांतरित की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने देश भर के किसानों से संवाद भी किया। मध्य प्रदेश के धार जिले के किसान मनोज पाटीदार ने प्रधानमंत्री से चर्चा करते हुए कहा कि, नए कृषि कानून से उन्हें लाभ हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने मनोज पाटीदार से जब नए कृषि कानूनों को लेकर उनका अनुभव जानना चाहा तो पाटीदार ने बताया कि, इन कानूनों के जरिए उनके पास मंडी के अलावा एक और नया वैकल्पिक द्वार खुला है। अब वे अपनी फसल को कहीं भी बेच सकते हैं। इस बार उन्होंने अपनी सोयाबीन की फसल को 41 सौ रुपए क्विंटल के भाव से बेचा है।

पाटीदार ने प्रधानमंत्री को बताया कि उन्हें पांच बार में सम्मान निधि में 10 हजार रुपए मिले हैं। इस राशि से उन्होंने कृषि कार्यो को संपादित किया है। उनके पास छह हेक्टेयर जमीन है और वे रवि की फसल में गेहूं, चना की पैदावार करते हैं और खरीफ की फसल में सोयाबीन की खेती करते हैं।

प्रधानमंत्री से चर्चा के दौरान धार के चिखलिया निवासी किसान पाटीदार ने जंगली जानवरों से फसल को होने वाले नुकसान का मुद्दा भी उठाया।

–आईएएनएस

एसएनपी/एएनएम