नेपाली पीएम ओली के भाग्य का फैसला आज

काठमांडू, 10 मई (आईएएनएस) नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के भाग्य का फैसला सोमवार को अब फ्लोर टेस्ट के जरिए होगा। ओली ने ही संसद में बहुमत साबित करने का प्रस्ताव दिया था। विश्वास मत जीतने के लिए ओली को 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 136 वोट चाहिए।

लेकिन मतदान से कुछ ही घंटे पहले, दो विपक्षी दलों, नेपाली कांग्रेस (एनसी) और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (माओवादी सेंटर) ने पहले ही घोषणा कर दी कि वे ओली को वोट नहीं देंगे।

ओली स्वयं सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के अंदर एक मुश्किल स्थिति में हैं क्योंकि 21 से अधिक सांसदों ने उनकी मांगों को पूरा नहीं करने की स्थिति में पार्टी छोड़ने की धमकी दी है।

उन्होंने सोमवार सुबह तक अपनी मांगों को पूरा करने के लिए एक समय सीमा तय की थी। पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल ने कहा कि अगर ओली हमारी मांगों को पूरा करने में विफल रहते हैं तो हम अपना इस्तीफा दे देंगे।

वह पार्टी के अंदर असंतुष्ट सांसदों के एक धड़े का नेतृत्व कर रहे हैं।

ओली को पद पर बने रहने के लिए कम से कम 15 वोटों की आवश्यकता है, लेकिन कोई भी राजनीतिक दल उनका समर्थन नहीं कर रहा है।

वह जनता समाजवादी पार्टी से समर्थन की उम्मीद कर रहे हैं, जिसकी सदन में 32 सीट है। लेकिन पार्टी समर्थन करने के मुद्दे पर असमंजस की स्थिति में है।

नेपाली कांग्रेस के संयुक्त महासचिव प्रकाश शरण महत ने कहा, हम एक विपक्षी पार्टी हैं और हमने ओली के खिलाफ मतदान करने का फैसला किया है।

तीसरी सबसे बड़ी पार्टी, माओवादी सेंटर, जिसने पहले 2018 में ओली के यूएमएल के साथ पार्टी का विलय किया था, उसने भी ओली के खिलाफ वोट करने का फैसला किया है।

–आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस