नेपाल ने अफगानिस्तान से नागरिकों को निकालने की तैयारी की

काठमांडू, 16 अगस्त (आईएएनएस)। तालिबान द्वारा दक्षिण एशियाई राष्ट्र पर कब्जा करने के बाद नेपाल सरकार ने संकटग्रस्त अफगानिस्तान से अपने नागरिकों को निकालना और वापस लाना शुरू कर दिया है।

प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा है कि उनकी सरकार अफगानिस्तान में सभी नेपालियों को सुरक्षा प्रदान करेगी।

देउबा ने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार नेपालियों के बचाव की व्यवस्था करने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय करेगी और कहा कि सरकार पहले ही इस मुद्दे पर संज्ञान ले चुकी है।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, अफगानिस्तान में लगभग 1,500 नेपाली हैं, जो संयुक्त राष्ट्र मिशनों और विभिन्न देशों के दूतावासों में तैनात हैं।

लेकिन ऐसे आंकड़े भी हैं कि 14,000 से अधिक नेपाली नागरिक अनौपचारिक चैनलों के माध्यम से नौकरी की तलाश में अफगानिस्तान पहुंचे हैं लेकिन नेपाल सरकार के पास डेटा की कमी है।

सरकार की ओर से जिम्मेदारी को सावधानी और गंभीरता से पूरा करना सुनिश्चित करते हुए, देउबा ने विस्तार से बताया कि उन्होंने रविवार को संबंधित अधिकारियों को पहले ही निर्देश दिया था कि वे नेपालियों और अफगानिस्तान में उनकी स्थिति का जायजा लें और उनके आपातकालीन बचाव की व्यवस्था करें।

उन्होंने ट्वीट किया, बचाव की सुरक्षा का इंतजार कर रहे नेपालियों के लिए आवश्यक समन्वय और संरक्षकता सरकार की जिम्मेदारी है।

तालिबान विद्रोहियों द्वारा रविवार को काबुल पर नियंत्रण करने के बाद से अफगानिस्तान में कई प्रवासी अपने गृह देशों या अन्य जगहों पर लौट रहे हैं।

अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रमों के बाद कई देशों की सरकारें अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट कर रही हैं।

नेपाल की सरकार ने अफगानिस्तान में नेपालियों के प्रत्यावर्तन के समन्वय के लिए एक समिति का गठन किया, दिल्ली में नेपाली दूतावास ने एक नोटिस जारी कर नेपालियों से स्वदेश लौटने की तैयारी करने का आग्रह किया।

अपने घर वापस यात्रा के लिए, दूतावास ने संबंधित नियोक्ताओं, संबंधित नेपाली और अफगान जनशक्ति कंपनियों से कोरोनावायरस पीसीआर परीक्षण और अन्य आवश्यक स्वास्थ्य जांच के लिए दूतावास से संपर्क करने और हवाई टिकट बुक करने और वेबपेज पर अपना विवरण भरने का अनुरोध किया है।

दूतावास ने औपचारिक रूप से अफगानिस्तान, संयुक्त राष्ट्र और अन्य राजनयिक मिशनों में संबंधित नियोक्ताओं से अनुरोध किया कि वे अपने मिशन में काम कर रहे नेपालियों की सुरक्षित वापसी की सुविधा प्रदान करें।

–आईएएनएस

एमएसबी/एएनएम