नेपियर वनडे : न्यूजीलैंड को हराकर भारत की सीरीज में 1-0 की बढ़त

 नेपियर, 23 जनवरी (आईएएनएस)| भारत ने बुधवार को मेक्लीन पार्क में खेले गए पहले वनडे में मेजबान न्यूजीलैंड को बेहद आसानी से आठ विकेट से हरा दिया।

  इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। भारत की इस जीत के हीरो चाइनामैन कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी रहे। कुलदीप ने चार विकेट अपने नाम किए तो वहीं शमी ने तीन विकेट। इन दोनों के दम पर ही भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान न्यूजीलैंड को महज 157 रनों पर ढेर कर दिया।

इस मैच में सूरज की तेज रोशनी के कारण दोनों टीमों के लिए करीब 30 मिनट के लिए खेल रुका भी था इसी कारण डकवर्थ लुइस नियम का इस्तेमाल किया गया और भारत को 49 ओवरों में 156 रनों का संशोधित लक्ष्य दिया गया। भारत ने इस लक्ष्य को 34.5 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

दो साल पहले न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज खेलने आई बांग्लादेश की टीम को भी इसी समस्या से गुजरना पड़ा था। इस मैदान की पिच के पूर्व-पश्चिमी एलाइनमेंट के कारण ऐसी परेशानी होती। अधिकतर स्टेडियमों की पिचों का एलाइनमेंट उत्तर से दक्षिण की ओर होता है। इस मैच के अंपायर शॉन जॉर्ज ने कहा कि उन्होंने अपने 14 साल के अंपायरिंग के करियर में ऐसी परेशानी नहीं देखी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत ने अच्छी शुरुआत की। शिखर धवन (नाबाद 75) और रोहित शर्मा (11) ने पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़े। इसी स्कोर पर रोहित को डग ब्रैसवेल ने मार्टिन गुप्टिल के हाथों कैच आउट करवाया।

धवन और कप्तान विराट कोहली (45) मैदान पर मौजूद थे। हालांकि, तेज रोशनी के कारण उन्हें खेलने में परेशानी हो रही थी। इसे देखते हुए कुछ समय के लिए खेल को बीच में रोक दिया गया। करीब 30 मिनट तक खेल रुका रहा और ऐसे में डकवर्थ लुइस के तहत भारत को संशोधित लक्ष्य दिया गया।

धवन ने इसके बाद कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की और टीम को 132 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर लॉकी फग्र्यूसन ने टॉम लाथम के हाथों कोहली को कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

कोहली के आउट होने के बाद धवन ने अंबाती रायडू (नाबाद 13) के साथ 24 रन जोड़े और टीम को 156 को लक्ष्य तक पहुंचाकर दम लिया।

इस मैच में धवन ने 103 गेंदों का सामना किया। उन्होंने छह चौके लगाए। इसके साथ ही उन्होंने सबसे तेजी से 5,000 वनडे रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज होने का गौरव भी हासिल किया। इस सूची में कोहली पहले स्थान पर हैं।

कोहली ने 114 पारियों में 5,000 वनडे पन पूरे करने की उपलब्धि अपने नाम कही, वहीं धवन ने 118 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस उपलब्धि को हासिल करने वाले बल्लेबाजों में कोहली तीसरे और धवन पांचवें स्थान पर हैं।

इससे पहले, मेजबान टीम के बल्लेबाज शमी और कुलदीप के सामने विकेट पर संघर्ष करते दिखे। शमी ने 18 के कुल स्कोर तक मार्टिन गुप्टिल (5), कोलिन मुनरो (8) को पवेलियन भेज दिया। इस मैच में शमी ने गुप्टिल का विकेट गिराने के साथ वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज होने की उपलब्धि हासिल की।

उन्होंने पूर्व खिलाड़ी इरफान पठान को पीछे छोड़ा। शमी ने 56वें वनडे मैच में विकटों का शतक पूरा किया तो वहीं पठान को यह मुकाम 59वें वनडे मैच में हासिल हुआ।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शमी ने न्यूजीलैंड के गेंदबाज ट्रैंट बाउल्ट के रिकॉर्ड की बराबरी की है। उन्होंने भी 56 मैचों में 100 विकेट अपने नाम किए।

100 का स्कोर पार करने से पहले ही उसने चहल ने रॉस टेलर (24) और टॉम लाथम (11) के दो अहम विकेट लेकर मेजबान टीम की परेशानी को और बढ़ा दिया।

एक छोर पर टीम की पारी संभाले खड़े और इस मैच में न्यूजीलैंड के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले कप्तान केन विलियमसन (64) को अन्य खिलाड़ियों का सही साथ नहीं मिल पा रहा था। हैनरी निकोलस (12) और मिशेल सैंटनर (14) के बाद विलियमसन भी 146 के स्कोर पर कुलदीप का शिकार बने।

विलियमसन के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड की पारी बिखर गई। बाकी बचे तीन बल्लेबाज डग ब्रैसवेल (7), लॉकी फग्र्यूसन (0) और ट्रैंट बाउल्ट (1) केवल 11 रन ही जोड़ पाए और मेजबान टीम की पारी 157 रनों पर सिमट गई। यह तीनों विकेट कुलदीप ने लिए।