न्यूजीलैंड में क्वारंटीन होटल में कोरोना का तीसरा मामला मिला

वेलिंग्टन, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि, न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में एक मैनेज आइसोलेशन क्वारंटीन (एमआईक्यू) होटल का एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिला है। यह लगातार इस होटल से तीसरा केस है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक क्लीनर 21 मार्च को कोरोना से संक्रमित होने के बाद होटल के एक सुरक्षा गार्ड भी पिछले सप्ताह कोविड पॉजिटिव हो गया।

ग्रैंड मिलेनियम होटल में पाए गये तीन कर्मचारियों पर स्थानीय वैज्ञानिकों के नियमों पर आपत्ति जताई और उन्हें ज्यादा समस्या बताया गया और ऐसा माना जा रहा है कि उन लोगों का टीकाकरण नहीं किया गया है।

हालांकि, न्यूजीलैंड सरकार ने सामुदायिक प्रसारण के लिए जोखिम को बहुत कम बताया, लेकिन प्रधानमंत्री अर्डर्न ने पहले कहा कि सभी फ्रंटलाइन वर्करों को सोमवार से कम जोखिम वाली जगह पर भेज दिया जाएगा यदि वे टीका लेने से इनकार करते हैं।

सरकार के अनुसार, फरवरी में शुरू किए गए टीकाकरण अभियान के बाद से फ्रंटलाइन वर्करों के बीच टीकाकरण की दर 79 प्रतिशत है लेकिन अभी भी टीकाकरण एमआईक्यू कर्मचारियों के लिए जरुरी नहीं है।

अर्डर्न ने कहा, एमआईक्यू में सभी को टीकाकरण करना ज्यादा अच्छा नहीं था।

उन्होंने कहा कि अगर फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण नहीं हुआ तो उन्हें अन्य पदों पर भेजा जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले चार हफ्तों में एमआईक्यू में कोविड-19 मामलों के 80 प्रतिशत लोग भारत से यात्रा करके आये थे।

इसलिए न्यूजीलैंड सरकार ने 8 अप्रैल को भारत से आने पर अस्थायी प्रतिबंध की घोषणा की।

भारत से आने पर बैन 11 अप्रैल से शाम 4 बजे से 28 अप्रैल तक है।

अर्डर्न ने चेतावनी दी कि सरकार किसी भी दूसरे ज्यादा जोखिम वाले देशों के लोगों की एंट्री पर बैन लगा सकती है।

न्यूजीलैंड ने 19 अप्रैल से न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्वारंटीन फ्री यात्रा भी रोक दी है।

न्यूजीलैंड में अब तक 2,583 कोरोनावायरस के मामले और 26 मौतें हुई हैं।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम